---विज्ञापन---

Skin Care Tips: हो गए हैं 30 के पार तो इन चीजों से बना लें दूरी, निकट आ सकता है बुढ़ापा

Skin Care Tips: जैसे- जैसे उम्र बढ़ती है हमारी स्किन में कई प्रकार के बदलाव आते हैं,ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्किन का ख्याल रखें और ताकी बढ़ती उम्र का असर जल्दी से चेहरे पर न दिखाई दे। बढ़ती उम्र के लक्षणों को छिपाने के लिए लोग कई प्रकार की एंटी एजिंग क्रीम […]

Skin Care Tips, Healthy Skin, Natural Beauty

Skin Care Tips: जैसे- जैसे उम्र बढ़ती है हमारी स्किन में कई प्रकार के बदलाव आते हैं,ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्किन का ख्याल रखें और ताकी बढ़ती उम्र का असर जल्दी से चेहरे पर न दिखाई दे। बढ़ती उम्र के लक्षणों को छिपाने के लिए लोग कई प्रकार की एंटी एजिंग क्रीम और ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई कैमिकल युक्त चीजों के इस्तेमाल की वजह से स्किन की हालत और भी ज्यादा खराब हो जाती है।

आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे स्किन केयर टिप्स बताने जा रहे हैं जो बहुत कारगर हैं। आप बिना पैसे खर्च किए भी अपनी स्किन का ख्याल रख सकती हैं। अगर आप तीस की उम्र पार कर चुकी हैं तो आपको फाइन लाइन, पिगमेंटेशन, अंडर आई डार्क सर्कल जैसी परेशानियों से दूर रहने के लिए कुछ चीजों से दूरी बनानी पड़ेगी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन सी चीजें हैं जिनसे आपको दूरी बनानी चाहिए और किन चीजों को रूटीन में लाना चाहिए।

ब्लीच से बना लें दूरी Skin Care Tips

ब्लीच को स्किन के लिए ठीक नहीं माना जाता है। कई लोग ये सोचकर ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं कि उनकी स्किन गोरी हो जाएगी। अगर आप भी ऐसा कुछ करती हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि लगातार ब्लीच कराने से आपकी स्किन की इलास्टिसिटी कमजोर हो जाएगी। जिसकी वजह से चेहरे की झुर्रियां बढ़ जाती हैं। ऐसे में जितना सम्भव हो ब्लीच से दूरी बना लें।

फालतु के ब्यूटी प्रोडक्ट से दूर रहें

ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपनी स्किन को हेल्दी बनाने के लिए कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। मगर वो लोग ये नहीं जानते कि ये फालतु के ब्यूटी प्रोडक्ट आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकते हैं। आप जो भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं वो अच्छी कंपनी के होने चाहिए, सस्ते ब्यूटी प्रोडक्ट से दूरी बनाकर रखें।

CTM को लाएं रूटीन में Skin Care Tips

हर दिन CTM करना जरूरी होता है, अब आप सोच रहे होंगे कि CTM क्या होता है तो हम आपको बता दें कि CTM का पूरा नाम क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग है। अगर आप बढ़ती उम्र में जवां दिखना चाहती हैं तो इस प्रक्रिया को रूटीन में ले आएं। रोजाना CTM करने से आपकी स्किन हेल्दी और जवां बनी रह सकती है।

सनस्क्रीन के बिना न रखें घर से बाहर कदम

गर्मी हो या सर्दी आपको बिना सनस्क्रीन के घर से बाहर कदम भी नहीं रखना चाहिए। अगर आप अपने घर की बालकनी में भी जा रहे हैं तो भी सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें। वरना आपकी स्किन बर्न हो सकती है। इस बात का भी खास ख्याल रखें कि आप जो सनस्क्रीन इस्तेमाल कर रही हैं उसका एसपीएफ क्या है। आपको बता दें कि बढ़ती उम्र के साथ एसपीएफ का नंबर भी बदलता है। अगर सनस्क्रीन आपके उम्र के हिसाब से नहीं है तो इससे दूरी बनाएं।

First published on: Apr 20, 2023 12:34 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.