---विज्ञापन---

Balcony Vastu Tips: घर की बालकनी से जुड़े ये वास्तु टिप्स जान लें, वरना लग सकता है वास्तु दोष

Balcony Vastu Tips: बालकनी हर घर का अहम हिस्सा होती है। उन लोगों के लिए जो फ्लैट में रहते हैं बालकनी बहुत ही खास होती है। लोग बालकनी में बैठकर सुबह और शाम की चाय इंजॉय करते हैं। साथ ही हर मौसम का मजा भी वो बालकनी में बैठकर ही लेते हैं। क्योंकि फ्लैट में […]

Balcony Vastu Tips: घर की बालकनी से जुड़े ये वास्तु टिप्स जान लें, वरना लग सकता है वास्तु दोष
Balcony Vastu Tips: घर की बालकनी से जुड़े ये वास्तु टिप्स जान लें, वरना लग सकता है वास्तु दोष

Balcony Vastu Tips: बालकनी हर घर का अहम हिस्सा होती है। उन लोगों के लिए जो फ्लैट में रहते हैं बालकनी बहुत ही खास होती है। लोग बालकनी में बैठकर सुबह और शाम की चाय इंजॉय करते हैं। साथ ही हर मौसम का मजा भी वो बालकनी में बैठकर ही लेते हैं। क्योंकि फ्लैट में अगर कोई खुली जगह कोई होती है तो वो बालकनी ही होती है। ऐसे में वास्तु के हिसाब से भी घर की बालकनी का बहुत महत्व होता है। हर घर की बालकनी वास्तु के अनुसार हो तो सब कुछ ठीक रहता है। तो आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार घर की बालकनी कैसी हो।

किस दिशा में हो घर की बालकनी

वास्तु के अनुसार घर की बालकनी की दिशा का सही होना बहुत जरूरी होता है। इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें कि, घर की बालकनी उत्तरी दिशा में हो। इसके अलावा उत्तर-पूर्व कोने को भी बालकनी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। क्योंकि इस दिशा में सबसे अधिक सूर्य का प्रकाश आता है। वहीं दक्षिण और पश्चिम दिशा की बालकनी को अच्छा नहीं माना जाता है। इसके साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आपकी बालकनी का फर्श पूरे घर के फर्श की तुलना में थोड़ा नीचे होना चाहिए।

और पढ़िए –

बालकनी में कैसा फर्नीचर होना चाहिए

अगर आप अपने घर की बालकनी के लिए कुछ फर्नीचर लेने की सोच रहे हैं तो वास्तु के नियमों का पालन करते हुए ही लाएं। ऐसे में आप अपनी बालकनी के लिए भारी भरकम फर्नीचर लाने से बचें। साथ ही हल्‍के बैंत के फर्नीचर या फिर हल्की कुर्सियां या फिर बीन बैग लाकर अपनी बालकनी को सजा सकते हैं। जो लोग अपनी बालकनी में झूला लगाना चाहते हैं तो ध्‍यान रखें कि ये उत्‍तर या फिर दक्षिण दिशा में लगाएं। वास्‍तु में ये शुभ माना जाता है।

कैसी हो बालकनी की छत

अब बात आती है बालकनी की छत की। जब भी आप अपनी बालकनी बनवाएं तो इस बात का ध्यान रखें की उसकी छत का ढलान उत्‍तर या फिर पूर्व की तरफ होना चाहिए। कभी भी गलती से भी दक्षिण और पश्चिम की तरफ बालकनी का ढलान नहीं होना चाहिए।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Mar 13, 2023 08:56 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.