---विज्ञापन---

Bad Eating Habits: आपका बच्चा भी खाता है ये चार फूड आइटम्स तो हो जाएं सावधान, हो सकता है लिवर खराब

Bad Eating Habits: बच्चों को घर के खाने से अच्छा बाहर का खाना लगता है। लेकिन कई बार कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो बच्चे की ग्रोथ पर असर डालती है। लेकिन हमें इस बात की ठीक से जानकारी नहीं होती और हम बच्चों को अपने हाथ से ही ऐसे चीजें लेकर देते हैं जो […]

Bad Eating Habits: आपका बच्चा भी खाता है ये चार फूड आइटम्स तो हो जाएं सावधान
Bad Eating Habits: आपका बच्चा भी खाता है ये चार फूड आइटम्स तो हो जाएं सावधान

Bad Eating Habits: बच्चों को घर के खाने से अच्छा बाहर का खाना लगता है। लेकिन कई बार कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो बच्चे की ग्रोथ पर असर डालती है। लेकिन हमें इस बात की ठीक से जानकारी नहीं होती और हम बच्चों को अपने हाथ से ही ऐसे चीजें लेकर देते हैं जो उनके सेहत पर बुरा असर डालती है और उनकी इम्यूनिटी वीक (Week Immunity) हो जाती है। जिसकी वजह से बच्चे जल्दी बीमार पड़ जाते हैं।

हमें अपने बच्चों के खानपान पर बहुत ध्यान देना चाहिए। क्योंकि यदि उन्हें पौष्टिक और हेल्दी खाना (Nutritious and healthy food) न दिया जाए तो इससे उनके मेंटल और फिजिकल ग्रोथ पर बुरा असर पड़ता है। आज हम आपको ऐसे चार फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो मुंह के टेस्ट को तो अच्छा रखते हैं, लेकिन हेल्थ को खराब करने में बड़ा योगदान देते हैं। आइए जानते है विस्तार से।

फ्रूट फ्लेवर वाले फूड आइटम्स

कई बार हम अपने बच्चों को ऐसी चीजें लेकर देते हैं जिनपर फ्रूट फ्लेवर के बारे में लिखा हुआ होता है। ऐसे में हम सोच लेते हैं की वो आइटम फ्रूट से बना होता है। जैसे – फ्रूट केक या फ्रूट गमी, कैंडी आदि। बता दें की ये आइटम्स किसी भी फ्रूट से नहीं बने होते। इन्हे बनाने में सिर्फ शुगर और केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। जो बच्चों की सेहत के साथ-साथ उनके दांतों के लिए भी हानिकारक होते हैं। क्योंकि कैंडी दांत में चिपक जाती जय और इससे कैविटी होती है।

यह भी पढ़ें:Carrot Raita Recipe: कभी खाया है गाजर का रायता, अगर नहीं तो इस बार करें जरूर ट्राई होता है बड़ा मजेदार

फ्रेंच फ्राइज

फ्रेंच फ्राइज सभी बच्चों के फेवरेट होते हैं। वो इन्हे बड़े शौक से कहते हैं। लेकिन बता दें की ये हमारे बच्चों की सेहत के लिए बिलकुल भी हेल्दी नहीं होते। दरअसल ट्रांस फैट और कैलोरी से भरी हुई यह चीज बच्चों के डाइजेशन के लिए बहुत हानिकारक है। आप अगर फ्राइज को रिप्लेस ही करना चाहते हैं, तो आलू की जगह शकरकंद या दूसरी सब्जियों के फ्राइज बना सकते हैं।

सॉफ्ट ड्रिंक्स

बच्चे सॉफ्ट ड्रिंक पीने के भी शौकीन होते हैं। और पेरेंट्स उन्हें ये सॉफ्ट ड्रिंक लेकर भी देते हैं। लेकिन हम आपको बता दें की ये सफर ड्रिंक बच्चों की सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है। इन्हें पीने से टाइप -2 डायबिटीज और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा अपने बच्चों को पैकेज्ड फलों के रस का सेवन न करने दें, इसमें सिर्फ सोडा, शुगर के अलावा कुछ नहीं होता।

यह भी पढ़ें:How To Cook Perfect Rice: होटल जैसे खिले-खिले चावल बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

शुगर ग्रेन

बच्चों को शुगर ग्रेन आइटम्स भी न दें। दरअसल इसमें सिर्फ शुगर होती है जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है। बता दें कि शुगर ग्रेन फूड जैसे शुगर से भरपूर क्रीम रोल में फाइबर न के बराबर होता है। इसमें कोई भी पोषक तत्व नहीं होता है। ध्यान रखें कि, बच्चों को ऐसी चीजें दें, जिसमें 10 ग्राम से कम चीनी और कम से कम तीन ग्राम फाइबर हो।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 11, 2023 09:36 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.