---विज्ञापन---

Astrology Tips For Nail Cutting: इन 3 दिनों में नाखून काटने से आती है आफत, राजा भी बन सकते हैं रंक!

Astrology Tips For Nail Cutting: अक्सर हमारे नाखून बढ़ जाते हैं,जब नाखून बढ़ जाते हैं तो इसमें गंदगी और मैल भर जाता है। कई बार तो बढ़े हुए नाखूनों में इंफेक्शन भी हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने नेल्स की सफाई का ध्यान रखें और समय-समय पर उन्हें काटते रहें। लेकिन […]

Astrology Tips For Nail Cutting, Astrology Tips, Right Day

Astrology Tips For Nail Cutting: अक्सर हमारे नाखून बढ़ जाते हैं,जब नाखून बढ़ जाते हैं तो इसमें गंदगी और मैल भर जाता है। कई बार तो बढ़े हुए नाखूनों में इंफेक्शन भी हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने नेल्स की सफाई का ध्यान रखें और समय-समय पर उन्हें काटते रहें।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नाखून काटने के लिए भी एक समय तय किया गया है। कुछ समय और दिन ऐसे होते हैं, जिनमें नाखून काटना वर्जित होता है। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो वर्जित दिनों में नाखून काटने से कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।

जो लोग ज्योतिष शास्त्र को मानते हैं वो लोग इन नियमों का पालन जरूर करते हैं। लेकिन जो लोग नहीं मानते हैं वो भी ये बात जान लें कि नाखून को गलत समय पर काटने से आप बड़ी मुसीबत में फस सकते हैं। आइए जानते हैं कि नाखून काटने के लिए कौन सा समय ठीक रहता है और कौन से दिन आपको नाखून काटने चाहिए।

किस दिन न काटें नाखून

नाखून काटने के लिए कुछ ऐसे हैं जो वर्जित माने गए हैं। आप जान लें कि गुरुवार को भगवान बृहस्पति यानी विष्णु भगवान की पूजा होती है, ऐसे में इस दिन नाखून नहीं काटना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दिन नाखून काटने से भाग्य दुर्भाग्य में बदल जाता है। वहीं शनिवार और मंगलवार को भी नाखून काटने से परहेज करना चाहिए, ऐसा माना जाता है, इन दिनों में नाखून काटने से नेगेटिव एनर्जी आती है।

शाम के समय न काटें नाखून

ज्योतिष के अनुसार,शाम के वक्त नाखून काटना वर्जित माना गया है।  ऐसा माना जाता है कि शाम का वक्त मां लक्ष्मी का होता है और उनका आह्वान किया जाता है, ऐसे में इस समय नाखून काटने से मां लक्ष्मी रूष्ट हो जाती है और घर में दरिद्रता आती है।

कब काटें नाखून?

ये जरूरी है कि आप अपने नाखूनों की साफ सफाई का ध्यान रखें। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि आप किस दिन नाखून काट रहे हैं। आपको मालूम हो कि कौन से दिन नाखून काटना सही होता है। अगर आप नहीं जानते कि नाखून काटने का सही दिन कौन सा है तो हम आपको बताते हैं। आपको शनिवार, मंगलवार और गुरुवार को छोड़कर किसी भी अन्य दिन अपने नाखून काट सकते हैं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप सूर्योदय के बाद और सूर्यास्त के पहले नाखून काट सकते हैं।

First published on: Apr 11, 2023 08:55 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.