---विज्ञापन---

Oscar Winning Actresses: इन एक्ट्रेसेस ने अपने नाम किए सबसे ज्यादा ऑस्कर अवॉर्ड्स, लिस्ट में नहीं एक भी बॉलीवुड हसीना

मुंबई। ऑस्कर अवॉर्ड अपने आप में ही इतना प्रतिभाशाली पुरस्कार है कि जो भी इसको जीतता है उसके लिए ये जीवन की सबसे बड़ी अचीवमेंट होती है। ऐसी ही कई अचीवमेंट विन्निंग अभिनेत्रियां भी हैं, जिन्होंने अपने अभिनय से इस सम्मान को पाया है। इन अभिनेत्रियों में हॉलीवुड की कई एक्ट्रेस शुमार हैं। इन्हीं अदाकाराओं […]

मुंबई। ऑस्कर अवॉर्ड अपने आप में ही इतना प्रतिभाशाली पुरस्कार है कि जो भी इसको जीतता है उसके लिए ये जीवन की सबसे बड़ी अचीवमेंट होती है। ऐसी ही कई अचीवमेंट विन्निंग अभिनेत्रियां भी हैं, जिन्होंने अपने अभिनय से इस सम्मान को पाया है। इन अभिनेत्रियों में हॉलीवुड की कई एक्ट्रेस शुमार हैं। इन्हीं अदाकाराओं में से एक कैथरीन हेपबर्न (Katharine Hepburn) हैं। जिन्होंने सबसे अधिक बार इस अवॉर्ड को अपने नाम किया। कोई भी एक्टर अब तक यह रिकॉर्ड नहीं तोड़ सका है। कैथरीन ने कुल 4 बार ऑस्कर अवॉर्ड जीता। उन्हें सबसे पहला ऑस्कर 1934 में आई फिल्म “मॉर्निंग ग्लोरी” के लिए मिला था। इसके बाद उन्होंने साल 1968 में “गेस हूज कमिंग टू डिनर”, “द लॉयन इन द विंटर” और “गोल्डन पॉन्ड” के लिए भी अवॉर्ड जीता।

आपको जानकर खुशी होगी कि इस पुरस्कार की एक लम्बी लिस्ट है जिसमें दूसरे नंबर पर मेरिल स्ट्रीप (Meryl Streep) हैं। उन्होंने 3 बार यह अवॉर्ड अपने नाम किया है। मेरिल 21 बार ऑस्कर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हो चुकी हैं। उन्होंने साल 1980 में आई 'क्रेमर वर्सेज क्रेमर', 'सोफीज चॉइस' (1983) और 'द आयरन लेडी' (2012) के लिए ऑस्कर अवॉर्ड जीता है।

जानकारी के लिए बता दें कि दुनिया में केवल दो ही अभिनेत्री हैं जिन्होंने 3 बार ऑस्कर जीता है। मेरिल स्ट्रीप के अलावा यह कारनामा इंग्रिड (Ingrid Bergman) बर्गमैन ने किया है। उन्हें 1945 में 'गैसलाइट', 1957 में 'अनास्तासिया' और 'मर्डर ऑन द ओरिएंट एक्सप्रेस' के लिए ऑस्कर से सम्मानित किया गया।

ये लिस्ट अब भी जारी है और लिस्ट में अगला नाम, दो बार ऑस्कर जीतने वाली अभिनेत्री केट ब्लैंचेट (Cate Blanchett) का है। उन्होंने साल 2005 में 'द एविएटर' और 2014 में आई फिल्म 'ब्लू जैस्मीन' के लिए ऑस्कर जीता है। आखिरी बार उन्हें 2016 में आई फिल्म 'कैरोल' के लिए नोमिनेट किया गया था।

आखिर में बता दें कि सबसे ज्यादा ऑस्कर जीतने वाली एक्ट्रेस में बेट्टे डेविस (Bette Davis) का नाम भी शामिल है। उन्होंने 2 बार इस पुरस्कार को जीता है। उन्हें साल 1936 में आई फिल्म 'वन ऑफ डेंजरस' और 1939 में 'आई जैजेबेल' के लिए ऑस्कर पुरस्कार से नवाजा गया। 

बता दें कि बेट्टे डेविस 10 बार इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए नोमिनेट हो चुकी हैं।

First published on: Mar 24, 2022 12:47 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.