Wednesday, December 7, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

ऑस्कर तक जाने वाली फिल्म लगान के 20 साल, जानिए फिल्म में आमिर खान के साथ नज़र आई ये गोरी मैडम अब कहां है।

- Advertisement -

सारिका स्वरूप-  Know about Aamir khan film Lagan Actress Rachel Shelley: साल 2001 में आई आमिर खान (Aamir  khan) की फिल्म 'लगान (Lagaan)' तो आपको याद होगा। इस फिल्म ने सफलता के कई झंडे गाड़ दिये थे, साथ ही ये फिल्म उस साल दुनिया के सबसे बड़े अवॉर्ड ऑस्कर के लिए भी चुनी गई थी। इस फिल्म में आमिर खान के साथ एक्‍ट्रेस ग्रेसी सिंह भी अहम रोल में नज़र आई थी। 

वही इस फिल्म में एक गोरी मैडम भी नज़र आई थी जिन्होनें अपने किरदार से फिल्म में जान डाल दी थी। आज फिल्म लगान ने 20 साल पूरे कर लिए है। ऐसे में आज हम आपको फिल्म की 
गोरी मैडम यानी कि ब्रिटिश एक्ट्रेस रैचेल शैली (Rachel Shelley) के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं आजकल कहां है रैचेल शैली?

रैचेल शैली हॉलीवुड एक्ट्रेस है और साथ ही एक मॉडल भी है। इन्हे हेलेना के नाम से भी जाना जाता है जो अपने शो The L Word and Elizabeth Russell में हेलेना का रोल प्ले कर रही थी। ये सीरीज इनकी ऑस्कर के लिए भी नॉमिनेट की गयी थी।

फिल्म लगान में रैचेल शैली ने एक अंग्रेज महिला का किरदार निभाया था। रैचेल ने इस फिल्म में अपनी एक्टिंग को बहुत बखुबी तरीके से निभाई थी। इस फिल्म में उन्होंने आमिर खान को क्रिकेट खेलना सिखाया था, साथ ही उनका किरदार अन्य किरदारों के मुकाबले काफी अलग तरीके से पेश किया गया था।उनका किरदार फैंस को खूब पसंद आया था।

रैचेल शैली ने 'लगान' करके हिंदी फिल्म जगत में अपना खूब नाम कमाया था। हालांकि फिल्म 'लगान' करने के बाद रैचेल शैली को दोबारा ना ही बॉलीवुड की किसी फिल्म के देखा गया और ना ही किसी पार्टी में। लेकिन उनका शो ‘द एल- वर्ड’ ( The L Word) बेहद मशूहर था। इस शो ने टीवी में सफलता के नए रिकार्ड बनाए थे।

रैचेल शैली का जन्म लंदन में हुआ है, साथ ही उन्होंने वहीं से अंग्रजी में अपनी पढ़ाई पूरी की और फिर उन्होंने मॉडलिंग की। इसके बाद रैचेल नें एक्टिंग की तरफ अपना रुख कर लिया। रैचेल ने 2012 और 2013 के दौरान एक ड्रामा स्कूल में भी काम किया था। वहीं वो मशहूर मैगजिन 'The Guardian' के लिए भी काम कर चुकी है।

आज भले ही  फिल्म ‘लगान’ को रिलीज़ हुए आज 20 साल बीत गए लेकिन आज भी रचेल शैली की ख़ूबसूरती में कोई कमी नहीं आई है। 51 साल की उम्र में भी उनकी एक मुस्कान पर फैंस कुर्बान है। इतने सालो में भी रचेल की ख़ूबसूरती नहीं बदली। 

वही रैचेल शैली की शादी भी हो चुकी हैं । रैचेल के पति का नाम मैथ्यू परखिल हैं जो एक टीवी राइटर, प्रोडूसर और डायरेक्टर हैं ।और इनकी एक 11 साल की बेटी भी हैं । रैचेल शैली अब लंदन में अपने परिवार के साथ रहती हैं। 

बता दे कि रचेल को भले ही फिल्म लगान के बाद कोई दूसरी फिल्म ऑफर नहीं हुई लेकिन एक्ट्रेस हॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों में काम कर चुकी है जिसमें  ब्रोकन हार्ट, लाइटहाउस, बोन स्नैचर, सीइंग अधर पीपल और द कालिंग जैसे फिल्मों के नाम शामिल है। वही एक्टिंग के अलावा रचेल राइटिंग भी करती हैं उन्होंने ‘दी गार्जियन’ और दिवा मैगज़ीन के लिए आर्टिकल भी लिखे हैं ।

रचेल ने अपने करियर में 30 से भी ज़्यादा टीवी सीरियल और 12 से भी अधिक फिल्में की हैं जिनमे “लगान’ भी शामिल हैं जो उनके एक्टिंग करियर को चार चाँद लगाता हैं।

- Advertisement -

Latest Posts