---विज्ञापन---

Health Tips: तेज दिमाग के लिए करें ये 3 योगासन, नहीं होगी भूलने की बीमारी

Health Tips: उम्र बढ़ने का असर हमारे चेहरे पर तो दिखता ही है, साथ ही दिमाग पर भी उम्र बढ़ने का प्रभाव दिखता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे दिमाग भी कमजोर होने लगता है। ऐसे में लोग अपने दिमाग को तेज बनाने के लिए भीगे हुए बादाम खाते हैं और अपनी हेल्दी डाइट का […]

Health Tips, Benefits Of Yogasan, Yoga Tips, Health Care, Yoga For Sharp Brain

Health Tips: उम्र बढ़ने का असर हमारे चेहरे पर तो दिखता ही है, साथ ही दिमाग पर भी उम्र बढ़ने का प्रभाव दिखता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे दिमाग भी कमजोर होने लगता है। ऐसे में लोग अपने दिमाग को तेज बनाने के लिए भीगे हुए बादाम खाते हैं और अपनी हेल्दी डाइट का प्लान बनाते हैं।

लेकिन कई बार ये सब चीजें बेकार साबित होती हैं। आप अपने दिमाग को तेज करने के लिए योग का सहारा ले सकते हैं। ये योग आपके दिमाग के लिए बहुत ही कारगर होते हैं। आज हम आपको तीन खास प्रकार के योग अभ्यास के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को दिखाना है बाहर का रास्ता तो करें योग

ताड़ासन योग      Health Tips

अपने दिमाग को तेज बनाए रखने के लिए आप ताड़ासन यो कर सकते हैं। ये योग आपकी अनिद्रा,. स्ट्रेस, और बेचैनी की समस्या को दूर कर दिमाग को तेज बनाए रखता है। जो लोग नियमित रूप से इस योग का अभ्यास करते हैं, उनके दिमाग पर बढ़ती उम्र का असर कम पड़ता है।

कैसे करें ताड़ासन

सबसे पहले जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं, और अपने दोनों पैर को आपस में मिलाकर और दोनों हथेलियों को अपने बगल में रखें। इसके बाद दोनों हथेलियों की अंगुलियों को मिलाकर सिर के ऊपर ले जाएं। फिर सांस भरते हुए अपने हाथों को ऊपर की ओर खींचिए।

इससे आपके कंधों और छाती में भी खिंचाव आएगा। अब पैरों की एड़ी को भी ऊपर उठाएं और पैरों की अंगुलियों पर शरीर का संतुलन बनाए रखें और फिर कुछ देर के लिए इस अवस्था में बने रहें। कुछ देर रुकने के बाद सांस छोड़ते हुए हाथों को वापस सिर के ऊपर ले आएं।

भ्रामरी योग    Health Tips

भ्रामरी योग दिमाग को तेज करने के साथ तनाव और मानसिक थकान को भी दूर करता है। जो लोग इस योग को नियमित रूप से करते हैं उनका दिमाग लंबे समय तक तेज रहता है।

यह भी पढ़ें: अनुलोम विलोम के चमत्कारी फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, आज ही करेंगे रूटीन में शामिल

कैसे करें भ्रामरी योग

भ्रामरी योग को करने के लिए आप किसी एकांत जगह पर बैठ जाएं और फिर आंखों को बंद कर लें। अब तर्जनी उंगली को कानों पर रख लें और अपना मुंह बंद रखें और नाक से ही सांस लें और छोड़ें। आप सांस छोड़ने पर ऊॅं का उच्चारण करें।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jul 07, 2023 12:25 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.