Saturday, 27 April, 2024

---विज्ञापन---

World Hypertension Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है ‘वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे’, क्या है इसका इतिहास और थीम

World Hypertension Day 2023: हर साल 17 मई को  ‘वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे’ (World Hypertension Day 2023) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है कि लोगों को हाइपरटेंशन के प्रति जागरूक किया जा सके। ये किसी भी उम्र के लोगों को और कभी भी हो सकता है। हाइपरटेंशन मुख्य रूप से गलत खानपान […]

World Hypertension Day 2023, Health Tips, Hypertension Day

World Hypertension Day 2023: हर साल 17 मई को  ‘वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे’ (World Hypertension Day 2023) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है कि लोगों को हाइपरटेंशन के प्रति जागरूक किया जा सके। ये किसी भी उम्र के लोगों को और कभी भी हो सकता है।

हाइपरटेंशन मुख्य रूप से गलत खानपान और बेकार लाइफस्टाइल की वजह से होता है। समय रहते इस समस्या का समाधान न किया जाए तो आगे जाकर हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इस दिन के जरिए लोगों को जागरूक किया जाता है। आज हम आपको इस दिन का इतिहास, इस साल की थीम, और महत्व के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या है हाइपरटेंशन? World Hypertension Day 2023

हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप, जिसे कभी कभी धमनी उच्च रक्तचाप भी कहते हैं, एक पुरानी चिकित्सीय स्थिति है जिसमें धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है। दबाव की इस वृद्धि के कारण, रक्त की धमनियों में रक्त का प्रवाह बनाये रखने के लिये दिल को सामान्य से अधिक काम करने की आवश्यकता पड़ती है। आगे जाकर यह समस्या हार्ट अटैक का कारण बन सकती है।

‘वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे’ का इतिहास World Hypertension Day History

वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग हाई ब्लड प्रेशर से निपटने वाले 85 देशों के संगठनों का एक समूह है। वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग ने साल 2005 में 14 मई को वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे की शुरुआत की थी। 2006 से वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे हर साल 17 मई को मनाया जाता है, ताकि लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक किया जा सके।

‘वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे’ थीम 2023

आपको बता दें कि, वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे हर साल 17 मई को मनाया जाता है ताकि हम उससे बचाव कर सकें और जागरूकता फैला सकें। इस साल हाइपरटेंशन डे की थीम ‘Measure Your Blood Pressure Accurately, Control It, Live Longer’ है यानी कि लंबी ज़िन्दगी जीने के लिए अपना ब्लड प्रेशर मापें और कंट्रोल करें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: May 17, 2023 11:53 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.