---विज्ञापन---

Teeth Problem: दांतों में कर लिया है कीड़े ने कब्जा तो आजमाएं दादी-नानी के घरेलू नुस्खे

Teeth Problem: दांत हमारे शरीर का वो पार्ट है जो सभी के लिए बहुत जरूरी है। इनसे हम खाना खाते हैं, लेकिन ये खराब हो जाएं या कीड़ा लग जाए तो कुछ भी खाना पीना मुश्किल हो जाता है। इन दिनों गलत खानपान और दांतों की ठीक से सफाई न करने पर बहुत कम उम्र […]

Teeth Problem, teeth problems in hindi, teeth problem solution teeth problems home remedies, Health Tips

Teeth Problem: दांत हमारे शरीर का वो पार्ट है जो सभी के लिए बहुत जरूरी है। इनसे हम खाना खाते हैं, लेकिन ये खराब हो जाएं या कीड़ा लग जाए तो कुछ भी खाना पीना मुश्किल हो जाता है। इन दिनों गलत खानपान और दांतों की ठीक से सफाई न करने पर बहुत कम उम्र में ही दांत खराब हो जाते हैं।

दांत खराब होने पर इसका इलाज करना बहुत मुश्किल होता है। कई बार तो ये तोड़ने ही पड़ते हैं। ऐसे में हम आपके लिए दांतों में लगे कीड़ों को बाहर का रास्ता दिखाने और उन्हें मजबूत बनाए रखने के लिए दादी- नानी के कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आ रहे हैं जो बहुत काम के हैं।

यह भी पढ़ें: बारिश के मौसम में बच्चों को रखना है हेल्दी तो इन चीजों से बना लें दूरी

नारियल का तेल    Teeth Problem

नारियल का तेल हर किसी के घर में मिल जाता है। अगर आपके दांत में दर्द हो या कीड़ा लग गया हो तो इसके इस्तेमाल से आप समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप नारियल तेल को मुंह में लेकर अच्छे से घुमा लें और थोड़ी देर के लिए मुंह में ही रखें। इसके बाद कुल्ला कर लें। ऐसा लगातार करने से कीड़ा बाहर निकल जाएगा।

सरसों का तेल

दांत दर्द ने परेशान कर दिया है तो सरसों का तेल आपके काम आ सकता है। इसके लिए सरसों के तेल में हल्दी और नमक मिला लें और फिर इसे अपने दांतों  पर हल्के हाथों से रगड़ें। ऐसा दिन में दो बार करने से आपके दांत का कीड़ा जल्दी साफ हो जाएगा।

लौंग का तेल

लौंग के तेल में मौजूद पोषक तत्व दांतों की परेशानी को दूर करने के लिए बेहद कारगर है। जहां एक तरफ लौंग दांत दर्द में राहत देने का काम करती है वहीं, दूसरी तरफ ये दांतों की कैविटी से भी छुटकारा दिला सकती है। इसके लिए आप इस तेल को दांत पर लगा लें और फिर कुछ देर तक लगा रहने दें। रोजाना ऐसा करने से आपके दांत का कीड़ा निकालने में तो मदद मिलेगी ही।

फिटकरी    Teeth Problem

फिटकरी सभी के घर में होती है। इसके इस्तेमाल से आप अपने दांतों की परेशानी को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप फिटकरी का पाउडर लें और उसमें सेंधा नमक मिला लें। अब इसका पेस्ट बना लें और इससे ब्रश कर लें। रोजाना ऐसा करने से दांतों की परेशानी बहुत जल्दी दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: हड्डियों को बनाना है मजबूत तो खाएं अंजीर, मिलेंगे कई जबरदस्त लाभ

हींग पाउडर      Teeth Problem

हींग न सिर्फ खाने के टेस्ट को बढ़ाने का काम करती है बल्कि दांतों के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। दांतों के कीड़ों को बाहर करने के लिए आप हींग का पानी उबाल लें और फिर इसे गुनगुना होने पर कुल्ला करें। ऐसा रोज करने से दांत मजबूत बनने के साथ-साथ चमकदार भी हो जाएंगे।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jul 02, 2023 12:37 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.