---विज्ञापन---

Tea-Coffee Harm: सावधान! क्या आप भी पीते हैं खाली पेट चाय-कॉफी, जान लें ये बात

Tea-Coffee Harm: इंडिया में चाय एक ऐसा पेय पदार्थ है जो आधी से ज्यादा आबादी का फेवरेट है। घर में कोई भी मेहमान आता है तो उनका वेलकम करने के लिए सबसे पहले चाय या ,कॉफी ही बनाई जाती है। इसके अलावा गली- नुक्कड़ों पर भी कई सारे टी स्टॉल होते हैं जिन पर लोगों […]

Disadvantages of drinking tea, Disadvantages of drinking coffee, health care

Tea-Coffee Harm: इंडिया में चाय एक ऐसा पेय पदार्थ है जो आधी से ज्यादा आबादी का फेवरेट है। घर में कोई भी मेहमान आता है तो उनका वेलकम करने के लिए सबसे पहले चाय या ,कॉफी ही बनाई जाती है। इसके अलावा गली- नुक्कड़ों पर भी कई सारे टी स्टॉल होते हैं जिन पर लोगों की कतार देखने को मिल जाती है। कई लोग तो ऐसे होते हैं जिनकी आंख ही चाय पीकर खुलती है।

भारत में चाय कई लोगों की कमजोरी है, ऐसे में लोग सुबह की शुरुआत ही चाय से करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि खाली पेट चाय पीने से कई प्रकार के नुकसान होते हैं जो हमारी सेहत को खराब कर देते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको खाली पेट चाय-कॉफी पीने के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें जानकर आप आज से ही चाय से तौबा कर लेंगे। आइए जानते हैं विस्तार से।

एसिडिटी

जो लोग खाली पेट चाय पीते हैं वो ये बात जान लें कि ये बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी का खतरा ,बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। एसिडिटी होने से छाती में जलन और दर्द जैसी समस्या हो जाती है। अगर आप भी खाली पेट चाय पीते हैं तो आज से ही छोड़ दें।

नींद नहीं आती

हेल्थलाइन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग अधिक चाय या देर रात चाय पीने के आदि होते हैं उन्हें और लोगों के मुकाबले कम नींद आती है। जब किसी की को नींद न आने की दिक्कत होती है तो उसे और भी कई प्रकार की दिक्कत जैसे चिड़चिड़ापन और थकान भी महसूस होने लगती हैं।

हड्डियां हो जाती हैं कमजोर

ये बात जान लें कि जो लोग रोज सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीते हैं तो इससे हड्डियां और जोड़ों में दर्द शुरू होता है। अब आप सोचेंगे की चाय पीने ,से दर्द का क्या कनेक्शन तो हम आपको बता दें कि इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

हो जाती है पोषण की कमी

अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जो रोजाना खाली चाय पीते हैं तो ये बात जान लें कि इससे आपके शरीर में पोषक तत्व की कमी भी हो सकती है। जिससे आपको भूख कम लग सकती है।

दांत के लिए नुकसानदायक

दांत खराब हो जाएं तो बड़ी दिक्कत हो जाती है। दरअसल हेल्दी दांत होने पर आप कुछ भी खा सकते हैं, लेकिन वहीं दांत कमजोर हो जाएं तो कुछ भी खाना-पीना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में, जब हम खाली पेट चाय पीते हैं तो यह सीधा शरीर और दांत के लिए नुकसानदायक साबित होता है।खाली पेट चाय पीने से दांत के एनामेल खराब हो जाते हैं। जिसकी वजह से मसूड़ों में सूजन की दिक्कत शुरू हो जाती है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Apr 03, 2023 01:21 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.