---विज्ञापन---

Summer Skin Problems: बदलता मौसम अपने साथ लाता है ये स्किन प्रॉब्लम, ऐसे करें केयर

Summer Skin Problems: सर्दी लगभग खत्म हो चुकी हैं, और गरमिन्का आगाज हो चुका है। जब भी मौसम बदलता है तो कई प्रकार की बिमारियों को भी साथ लेकर आता है। गर्मियों में कई प्रकार की बिमारियों के साथ स्किन प्रॉब्लम भी सबसे बड़ी समस्या होती है। जो सभी को बहुत परेशान कर देती है। […]

Summer Skin Problems: बदलता मौसम अपने साथ लाता है ये स्किन प्रॉब्लम, ऐसे करें केयर
Summer Skin Problems: बदलता मौसम अपने साथ लाता है ये स्किन प्रॉब्लम, ऐसे करें केयर

Summer Skin Problems: सर्दी लगभग खत्म हो चुकी हैं, और गरमिन्का आगाज हो चुका है। जब भी मौसम बदलता है तो कई प्रकार की बिमारियों को भी साथ लेकर आता है। गर्मियों में कई प्रकार की बिमारियों के साथ स्किन प्रॉब्लम भी सबसे बड़ी समस्या होती है। जो सभी को बहुत परेशान कर देती है। ऐसे में जरूरी है की आप अपनी स्किन का बहुत ख्याल रखें और अच्छे से केयर करें।

गर्मियों में स्किन की केयर करने के लिए कुछ जरूरी चीजों का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। अगर छोटी से भी गलती हो जाए तो लेने के देने पड़ जाते हैं। आज का आर्टिकल उन लोगों के बहुत काम आने वाला है। क्योंकि आज हम कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं जो गर्मी में होने वाली स्किन प्रोबलें से आपको बचा सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से।

ड्राईनेस हो सकती है

गर्मी के मौसम में चलने वाली तेज और गर्म हवा के कारण स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो जाती है (Summer Skin Problems)। ऐसे में जरूरी है की आप अपनी स्किन की अच्छे से केयर करें। इसके लिए किसी अच्छी कंपनी का मॉश्चॉराइजर लगाएं। शाम के समय तो अपनी स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए ये टिप्स जरूर फॉलो करें।

स्किन बर्न हो सकती है

गर्मी हो या सर्दी सनस्क्रीन जरूर लगानी चाहिए। लेकि गर्मियों में सनस्क्रीन लगाना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। क्योंकि तेज धुप की वजह से स्किन बर्न हो जाती है। जिसकी वजह से ब्लैकनेस बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

रैश पड़ सकते हैं

गर्मी में बॉडी रैश की समस्या भी बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। जिसकी वजह से खुजली होने लगती है। कई बार तो खुजली की वजह से घाव भी बन जाता है, जिसमें बहुत तेज जलन होने लगती है। इससे बचाव के लिए हल्के (skin care) और सूती कपड़े पहनना काफी फायदेमंद होता है। साथ ही एक्सरसाइज जरूर करें ताकि पसीना ज्यादा बहे इससे रैश निकलने का खतरा कम हो जाता है।

फेस पर दाने होना

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है वैसे ही स्किन प्रॉब्लम भी बढ़ने लगती हैं। यंग लोगो में ये परेशानी ज्यादा होती है। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि खानपान का ध्यान रखें। जंक फूड और तले भूने फूड से परहेज करें और डाइट में फाइबर युक्त फूड शामिल करें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Mar 03, 2023 10:39 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.