---विज्ञापन---

Rice Water Benefits: इन बीमारियों का रामबाण इलाज है ‘चावल का पानी’, Dr. Akash Mathur ने बताए इसके लाभ

Rice Water Benefits: खाने की थाली चावल के बिना अधूरी मानी जाती है। कई लोग तो ऐसे होते हैं जो दिन में एक बार चावल जरूर खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चावल के साथ ही इसका पानी भी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके सेवन से आप कई सारी दिक्कतों […]

Rice Water Benefits, Rice Water, Health Care, Health Tips, Beauty Tips

Rice Water Benefits: खाने की थाली चावल के बिना अधूरी मानी जाती है। कई लोग तो ऐसे होते हैं जो दिन में एक बार चावल जरूर खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चावल के साथ ही इसका पानी भी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके सेवन से आप कई सारी दिक्कतों से बच सकते हैं। जिनके घर में छोटे बच्चे हों वो ये जान लें कि बच्चों के लिए चावल का पानी किसी वरदान से कम नहीं है।

दरअसल, चावल में प्रोटीन, फाइबर एंटीऑक्सीडेंट,कैल्शियम डाइटरी फाइबर,जिंक पोटेशियम जैसे कई मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। डॉक्टर आकाश माथुर ने चावल के पानी से होने वाले फायदों के बारे में बताया है जो आपके बहुत काम के हैं।
चावल के पानी से मिलने वाले फायदे

हाई ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल Rice Water Benefits

डॉक्टर आकाश माथुर के अनुसार, चावल फाइबर, विटामिन, आयरन, फाइटोकेमिकल्स, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से इसके पानी का सेवन करते हैं, तो इससे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है।

डायरिया की समस्या को करे दूर

जिन लोगों को डायरिया की समस्या है तो उनके लिए भी चावल का पानी बहुत लाभकारी होता है। इसे पीने से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। चावल के पानी से इसे कॉफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

बालों को बनाए मजबूत

पता हो कि चावल के पानी में इनोसिटोल होता, जो आपके बालों को अंदर से मजबूत बनाता है। साथ ही इससे आपके बालों की ग्रोथ भी होती है। अगर आप अपने बालों को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो चावल के पानी का सेवन करें।

त्वचा के ग्लो को बढ़ाए Rice Water Benefits

बढ़ती उम्र गर्मी की वजह से चेहरे का ग्लो कहीं खो सा जाता है। ऐसे में अगर आप भी अपनी त्वचा की चमक बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए चावल का पानी एक कारगर तरीका है। आप इसके लिए चावल के पानी को अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं।

पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त

चावल का पानी फाइबर से भरपूर होता और लंबे टाइम तक पेट को भरा रखता है। इससे पाचन तंत्र एकदम ठीक रहता है। साथ ही ये कब्ज की समस्या को भी दूर करता है।

First published on: May 30, 2023 12:19 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.