---विज्ञापन---

Allergy Problem: धूल मिट्टी की एलर्जी से चाहिए छुटकारा ? घर में मौजूद ये सिरका है इसका हल

Allergy Problem: कई बार मौसम बदलने के साथ एलर्जी हो जाती है। इस वजह से बार-बार छींक आना, ज्यादा खांसी होना जैसी कई समस्या हो सकती हैं। एलर्जी होने के कई कारण हैं, कुछ लोगों को धूल से एलर्जी होती है तो किसी को ज्यादा ठंड या गर्मी की वजह से भी एलर्जी हो जाती […]

Allergy Problem, Health Tips, Allergy, Infection

Allergy Problem: कई बार मौसम बदलने के साथ एलर्जी हो जाती है। इस वजह से बार-बार छींक आना, ज्यादा खांसी होना जैसी कई समस्या हो सकती हैं। एलर्जी होने के कई कारण हैं, कुछ लोगों को धूल से एलर्जी होती है तो किसी को ज्यादा ठंड या गर्मी की वजह से भी एलर्जी हो जाती है। दरअसल धूल-मिट्टी में मौजूद बैक्टीरिया जब इंसान के शरीर में जाते हैं तो इसके प्रभाव से एलर्जी हो जाती है।

ये जरूरी नहीं कि जब आप घर से बाहर निकलें रभी एलर्जी हो, आपको घर के अंदर भी एलर्जी अपनी चपेट में ले सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने घर के अंदर साफ़ सफाई का ध्यान रखें और समस्या ज्यादा बढ़ जाए तो डॉक्टर से संपर्क करें। आज हम आपको एलर्जी के लक्षण और उससे बचाव के कुछ खास उपाय बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं विस्तार से।

धूल मिट्टी से एलर्जी होने के ये हैं लक्षण Allergy Problem

बार-बार छींक आना
सांस लेते समय दिक्कत होना और घरघराहट की आवाज आना
स्किन में खुजली महसूस होना
बार-बार खांसी की होना

जहां से धूल आ रही है उस जगह को कवर करें

अगर आपके घर में कोई ऐसी जगह है जहां से धूल मिट्टी आती है तो तुरंत उस जगह को कवर कर दें। साथ ही नियमित रूप डस्टिंग भी करें, ताकि धूल मिट्टी आपके घर में न टिक सके। दरअसल धूल मिट्टी से एलर्जी होने पर सांस लेने में भी दिक्कत होने लगती है। ऐसे में आप सफाई का बहुत ध्यान रखें।

बेडशीट को समय-समय पर चेंज करें

अपने बेड की चादर और तकिये के कवर को हर 3  दिन में जरूर बदलें। दरअसल इनपर बहुत ज्यादा एलर्जी फैलाने वाले बैक्टीरिया हो सकते हैं। अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो आप हर 2 दिन में चादर को चेंज कर लें। वरना बच्चों को एलर्जी होने के चांस बढ़ जाते हैं।

गर्म पानी में धोएं बेडशीट Allergy Problem

बेडशीट में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया होने के चांस होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप उस समय पर बदलें और गर्म पानी में वॉश करें। इससे बैक्टीरिया मर जाते हैं और एलर्जी होने का खतरा कम हो जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि चादर के साथ तकिया भी जरूर वॉश करें।

सेब का सिरका दूर करे एलर्जी वाले बैक्टीरिया

अगर आप अपने घर को बैक्टीरिया फ्री रखना चाहते हैं तो सेब के सिरके का इस्तेमाल करें। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया खत्म कर आपको एलर्जी से बचाते हैं। इसके लिए आप साफ सफाई करते वक्त सेब के सिरके का इस्तेमाल करें और उसका स्प्रे करें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Mar 28, 2023 02:49 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.