---विज्ञापन---

Source Of Calcium: हड्डियों को लोहे जैसा स्ट्रांग बनाने के लिए आज ही इन चीजों को करें डाइट में शामिल

Source Of Calcium: शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि सभी विटामिन, मिनरल्स और जरूरी पोषक तत्वों को सही बैलेंस हो। एक भी चीज की कमी होने पर कई सारी बीमारियां आपको घेर सकती हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको कैल्शियम की कमी की वजह से होने वाली परेशानियों के बारे में […]

calcium deficiency, Healthy Food, Strong Bones, Calcium Deficiency Causes, Calcium Deficiency Treatment At Home

Source Of Calcium: शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि सभी विटामिन, मिनरल्स और जरूरी पोषक तत्वों को सही बैलेंस हो। एक भी चीज की कमी होने पर कई सारी बीमारियां आपको घेर सकती हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको कैल्शियम की कमी की वजह से होने वाली परेशानियों के बारे में बताने जा रहे हैं। कैल्शियम (Calcium) ना सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि, नसों, ब्लड, मांसपेशियों और दिल की कमजोरी को भी दूर करता है।

लेकिन कैल्शियम की कमी की वजह से लोगों को अपने रोजमर्रा के काम को करने में भी दिक्कत आती है। वैसे तो कहा जाता है कि 30 की उम्र के बाद शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है। परंतु आजकल बिजी लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से छोटी उम्र में ही लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है।

अगर आपके शरीर में भी कैल्शियम की कमी हो गई है तो आप दवा के अलावा कुछ घरेलू उपायों से भी इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि उन घरेलू उपायों के बारे में।

यह भी पढ़ें: बढ़ रहा है बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल तो इन चीजों से कर लें तौबा, वरना पड़ सकता है पछताना

ऐसे करें कैल्शियम की कमी पूरी Source Of Calcium

1. डेयरी प्रोडक्ट

अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो गई है तो आप उसे पूरा करने के लिए अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करें। इसके लिए आपको दूध, दही, पनीर आदि चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना होगा।

2. विटामिन डी

आपको बता दें कि विटामिन डी को हड्डियों के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। ऐसे में अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है तो आप उसकी पूर्ति के लिए रोजाना कम से कम 15 से 20 मिनट धूप में बैठें इससे शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होगी। वैसे तो मार्केट में विटामिन डी के लिए सप्लीमेंट भी मिलते हैं।

3. अंडा मछली का सेवन करें

अगर आप मांसाहारी हैं तो अपनी डाइट में अंडा, मछली भी शामिल कर सकते हैं। इन चीजों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है।

4. हरी सब्जियां

अगर आप शाकाहारी हैं तो अपनी डाइट में सब्जियों को अधिक से अधिक शामिल करें। इसके लिए डाइट में पालक, सोयाबीन, केला, ब्रोकली और संतरा शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ओरल हेल्थ लिए एलोवेरा नहीं किसी वरदान से कम, जानें इसके फायदे

5. रागी Source Of Calcium

आपको बता दें कि रागी में अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। ऐसे में अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो गई है तो आप रागी से बनी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 22, 2023 10:37 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.