---विज्ञापन---

Home Remedies For Warts: जिद्दी मस्सों ने बिगाड़ दी है खूबसूरती, तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

Home Remedies For Warts: अक्सर स्किन पर जिद्दी मस्से हो जाते हैं जो देखने में बहुत ही भद्दे लगते हैं। स्किन के कलर के ये मस्से त्वचा पर पेपीलोमा वायरस के कारण छोटे, खुरदुरे कठोर पिंड से बनते हैं। भारत ही नहीं भारत से बाहर भी बहुत से लोग इस परेशानी से जूझते हैं। हालांकि […]

Home Remedies For Warts, How To Get Rid Warts, Warts Removal Cream, Health Tips, Skin Care Tips

Home Remedies For Warts: अक्सर स्किन पर जिद्दी मस्से हो जाते हैं जो देखने में बहुत ही भद्दे लगते हैं। स्किन के कलर के ये मस्से त्वचा पर पेपीलोमा वायरस के कारण छोटे, खुरदुरे कठोर पिंड से बनते हैं। भारत ही नहीं भारत से बाहर भी बहुत से लोग इस परेशानी से जूझते हैं।

हालांकि ये एक आम समस्या है लेकिन समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो ये बढ़ जाते हैं। वैसे तो इसका इलाज संभव है लेकिन हम आपको इससे निजात पाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. केले के छिलके    Home Remedies For Warts

केला तो सभी लोग खाते हैं और इसका छिलका कुड़े में फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके छिलके भी बहुत काम के होते हैं। इसके इस्तेमाल से आप मस्से की परेशानी को भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए रात को मस्से वाली जगह पर केले के छिलके को रखकर उस पर कपड़ा बांध लें। ऐसा तब तक करें जब तक मस्सा निकल न हो जाए।

2. सिरका

आपको बता दें कि रसोई में इस्तेमाल होने वाला सिरका स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसके इस्तेमाल से आप मस्सों को दूर कर सकते हैं।
इसके लिए आप कॉटन को सिरके में भिगोकर तिल-मस्सों पर लगाएं। दस मिनट बाद गरम पानी से साफ कर लें।

3. लहसुन    Home Remedies For Warts

लहसुन न सिर्फ खाने के टेस्ट को बढ़ाती बढ़ाता है बल्कि स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए भी बहुत काम का होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा से मस्से हटाने में मदद करते हैं। इसके लिए लहसुन की दो कलियां लेकर उनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को मस्से पर एक घंटे तक लगाकर रखें। थोड़ी देर बाद त्वचा को पानी से धो लें।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jul 11, 2023 02:26 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.