---विज्ञापन---

Health Tips: कोलेस्ट्रॉल को मिनटों में कम कर देगा इस सब्जी का जूस, मोटापा रहेगा दूर

Health Tips: गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कई सारी बीमारियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं। आजकल लोग फास्ट फूड, जंक फूड, और ऑयली फूड खाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। इस वजह से मोटापा बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ता है, जो दिल की सेहत के […]

Health Tips, Pumpkin Juice Benefits, Pumpkin Juice Benefits In Hindi, Pumpkin Juice Benefits For Heart, How To Make pumpkin juice

Health Tips: गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कई सारी बीमारियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं। आजकल लोग फास्ट फूड, जंक फूड, और ऑयली फूड खाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। इस वजह से मोटापा बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।

इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ता है, जो दिल की सेहत के लिए हानिकारक है। ऐसे में जरूरी है कि आप और हम अपने खानपान का अच्छे से ख्याल रखें। अगर आप अपनी सेहत को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कद्दू का जूस शामिल कर सकते हैं।  आज हम आपको इसके जूस को बनाने की विधि और इससे मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: गर्मी में इस तरह रखें अपने लाडले का ध्यान, दूर होंगी सारी परेशानी

ओनली माय हेल्थ में छपी खबर के अनुसार डायटीशियन शिवानी गुप्ता कहती हैं कि कद्दू के जूस में मौजूद विटामिन और मिनरल्स शरीर की समस्याओं को दूर कर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है।

कद्दू के जूस से कोलेस्ट्रॉल करें कंट्रोल  Health Tips

1. फाइबर की उच्च मात्रा

कद्दू के जूस में डाइट्री फाइबर होते हैं, जो आंतों में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को धीमा करने में मदद करते हैं। फाइबर कोलेस्ट्रॉल के साथ जुड़कर उसके शरीर से बाहर करने में सहायक होता है। अगर आप कद्दू के जूस का नियमित सेवन करते हैं तो बेड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) का स्तर कम हो सकता है।

2, हार्ट की सेहत का रखे ख्याल    Health Tips

बीते कुछ समय से हार्ट से जुड़ी बीमारियों के कई सारे मामले सामने आए हैं। हार्ट की बीमारी के लिए हाई कोलेस्ट्रॉल एक बड़ा कारण होता है। इस वजह से हार्ट की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप अपने हार्ट को दुरुस्त बनाए रखने के लिए कद्दू के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर गुण एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और सूजन को कम करने में मददगार हो सकते हैं।

3. कंट्रोल करें मोटापा

आपको बता दें कि बढ़ता हुआ मोटापा कई सारी बीमारियों का घर होता जाता है। बढ़े हुए मोटापे की वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बढ़ते हुए मोटापे को कंट्रोल करें। आप वजन कम करना चाहते हैं तो कद्दू का जूस कारगर साबित हो सकता है।  इस जूस में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर की अधिकता इस वजह से कम भूख लगती है। ऐसे में मोटापा कंट्रोल होता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है।

यह भी पढ़ें: हड्डियों को बनाना है मजबूत तो खाएं अंजीर, मिलेंगे कई जबरदस्त लाभ

ऐसे बनाएं कद्दू का जूस    Health Tips

  • कदूद का जूस बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू लें।
  • अब इसे छीलकर काट लें और फिर मिक्सी में पीस लें।
  • अब आप जूस को छानकर गिलास में सर्व करें।
  • आप इसका टेस्ट बढ़ाने के लिए शहद भी ऐड कर सकते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 27, 2023 12:39 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.