---विज्ञापन---

मुस्लिम एक्ट्रेस जो प्यार की खातिर बनीं हिंदू, जिंदगी जितनी खूबसूरत, मौत उतनी दर्दनाक, पहचाना कौन?

Nargis Death Anniversary: आज मदर इंडिया कहलाने वाली नरगिस की डेथ एनिवर्सरी है, जिन्होंने अपनी एक्टिंग से ही नहीं बल्कि अपनी खूबसूरती से भी लोगों को अपना दीवाना बनाया।

Nargis Death Anniversary: 70-80 के दशक में अभिनेत्रियां अपनी अदाकारी से लोगों को अपना दीवाना बना देती थीं। उन्हें अंग प्रदर्शन करने की जरूरत नहीं पड़ती थी, क्योंकि एक्टिंग का हुनर उनकी रग रग में होता था। आज हम ऐसी ही एक एक्ट्रेस की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी नजाकत और खूबसूरती से जीता लोगों का दिल। एक्टिंग से हिंदी सिनेमा को पहुंचाया बुलंदियों तक। आप कंफ्यूज हो रहे हैं तो हम आपको उनका नाम बता ही देते हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं वेटरन एक्ट्रेस नरगिस की जिन्होंने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक शानदार फिल्में दी हैं। एक्ट्रेस अपनी प्रोफेशनल लाइफ से ज्यादा पर्सनल लाइफ को लेकर चर्चा में रहती थीं।

इश्क के मामले में भी उनका कोई जवाब नहीं था। नरगिस ने आज बेशक हमारे बीच नहीं हों लेकिन अपनी फिल्मों, गानों के चलते वो हमेशा हमारे दिलों में जिंदा रहेंगी। एक मुस्लिम होते हुए उन्होंने प्यार की खातिर धर्म बदल डाला, यही नहीं, कपूर खानदान के बेटे के साथ भी उनके इश्के के चर्चे गॉसिप के गलियारों में गरम रहते थे। वहीं एक्ट्रेस की मौत भी बहुत दर्दनाक रही, कैंसर से जंग लड़ते हुए उनका निधन हो गया। आज नरगिस की डेथ एनिवर्सरी है, इस मौके पर अभिनेत्री को याद करते हुए उनके बारे में कुछ बातें जानते हैं।

बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की करियर की शुरुआत

नरगिस का जन्म 1 जून 1929 को हुआ था। एक्ट्रेस ने एक मुस्लिम परिवार में जन्म लिया था। अपने करियर की शुरुआत एक्ट्रेस ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट सिर्फ 6 साल की उम्र में कर दी थी। हालांकि वो बचपन भी बेहद क्यूट थीं, लेकिन जब अभिनेत्री ने लीड रोल में पर्दे पर एंट्री मारी तो लोग उनकी खूबसूरती के दीवाने हो गए।

कपूर खानदान के इस लड़के के प्यार में पागल थीं नरगिस

हालांकि नरगिस ने फिल्मों में अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीता, लेकिन वो अपने इश्क और मुश्क की वजह से भी चर्चा में रहती थीं। नरगिस की मुलाकात फिल्म ‘अंदाज’ के सेट पर राज कपूर से हुई। दोनों की जोड़ी को लोगों ने खूब पसंद किया। रील लाइफ के अलावा रियल लाइफ में भी दोनों की जोड़ी को लोगों का प्यार मिला। पहले दोस्ती हुई और फिर गहरा प्यार। दोनों एक दूसरे के प्यार में पागल थे। एक्ट्रेस ने प्यार की खातिर राज कपूर की अपने गहने बेचकर तब हेल्प की जब वो फाइनेंस बहुत परेशान थे। लेकिन फिर अचानक से दोनों का ब्रेकअप हो गया जिससे वो अंदर तक टूट गईं।

बरसात में दूसरी बार धड़का दिल

नरगिस का राज कपूर के साथ ब्रेकअप होने के बाद बुरा हाल था। ऐसे में उन्हें प्यार की जरूरत थी, वो प्यार उन्हें सुनील दत्त से मिला। जी हां बरसात के सेट पर उनका दिल सुनील के लिए धड़का और दोनों के बीच प्यार पनपा। सुनील नरगिस की सादगी के दीवाने थे। दोनों ने अपने रिश्ते पर मुहर लगाई और शादी कर ली। बता दें कि नरगिस मुस्लिम थीं, ऐसे में उन्होंने अपने प्यार की खातिर हिंदू धर्म अपना लिया और अपना नाम नरगिस से निर्माला दत्त कर लिया। हालांकि वो जानी नरगिस के नाम से ही थी।

कैंसर ने ले ली जान

नरगिस ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक शानदार फिल्में दी हैं। एक्ट्रेस की मौत बहुत ही दर्दनाक थी, उन्हें कैंसर हो गया था, इलाज के दौरान वो कोमा में चली गईं थी। उनके पति सुनील दत्त उन्हें इलाज के लिए अमेरिका भी ले गए लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। एक्ट्रेस कीस हालत को देखते हुए डॉक्टर ने सलाह दी कि उनका लाइफ सपोर्ट सिस्टम स्विच ऑफ करने दें, ताकि वो और ज्यादा दर्द न झेल सकें। हालांकि सुनील ने इस बात की इजाजत नहीं दी और कैंसर से जंग लड़ते हुए 3 मई 1981 को उनकी मृत्यु हो गयी।

यह भी पढ़ें: Ankita Lokhande के बाद Vicky Jain भी हुए अस्पताल में एडमिट

First published on: May 03, 2024 08:32 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.