---विज्ञापन---

Health Tips : ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट XBB.1.16 से बढ़ी चिंता, जानें बचाव का तरीका

Health Tips : कोरोना एक बार फिर से अपने पैर पसारता दिख रहा है। तेजी से बढ़ते केस ने लोगों के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी है। आए दिन कोविड केसों के बढ़ते आंकड़े एक बार फिर ये सवाल खड़े कर रहे हैं कि कहीं हालात पहले जैसे न हो जाएं। एक्सपर्ट के […]

Health Care Tips

Health Tips : कोरोना एक बार फिर से अपने पैर पसारता दिख रहा है। तेजी से बढ़ते केस ने लोगों के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी है। आए दिन कोविड केसों के बढ़ते आंकड़े एक बार फिर ये सवाल खड़े कर रहे हैं कि कहीं हालात पहले जैसे न हो जाएं।

एक्सपर्ट के अनुसार, ओमिक्रोन का नया वेरिएंट एक्सबीबी.1.16 पुराने सभी वेरिएंट से काफी खतरनाक है। ऐसे में अब जरूरत है कि आप सब सावधान हो जाएं और अपना ख्याल रखें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इस खतरनाक वैरिएंट से बचने के लिए क्या काम करें। जानें विस्तार से।
इन जरूरी चीजों का रखें ध्यान

मास्क का जरूर करें इस्तेमाल

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि सभी लोग इस खतरनाक वैरिएंट से बचने के लिए मास्क का उपयोग करें। बता दें कि यह वायरस हवा में मौजूद रहता है, और सांस के जरिए इंसान के शरीर में प्रवेश कर सकता है । जो इंसान को संक्रमित कर परेशानी को बढ़ा देता है। ऐसे में आप सभी अपना ख्याल रखते हुए मास्क का जरूर इस्तेमाल करें।

हैंड सैनिटाइजर का करें इस्तेमाल

एक्सपर्ट्स के द्वारा सलाह दी जाती है कि कोरोना से बचने के लिए बार-बार  हाथों को अच्छे से साबुन और पानी से धोना चाहिए।  लेकिन कई बार आप ऐसी जगह होते हैं कि हाथ धोना पॉसिबल नहीं होता आप सैनिटाइजर का जरूर इस्तेमाल करें। ऐसे में आप अपने पास हैंड सैनिटाइजर जरूर रखें। और नियमित रूप से उसका इस्तेमाल करते रहें।

घर में जरूर रखें ऑक्सीमीटर

वैसे तो मौसम बदलने के साथ खांसी, सर्दी, बुखार और जुकाम जैसी शिकायत होना एक आम बात है। लेकिन अगर आपको सांस लेने में दिक्कत हो रही हो तो आप ऐसे में सावधान हो जाएं और अपना ख्याल रखें। क्योंकि ये  अपने घर में हमेशा ओमिक्रोन एक्सबीबी.1.16 वेरिएंट के लक्षण भी हो सकते हैं। इसमें अचानक शरीर का ऑक्सीजन लेवल गिर सकता है.। ऐसे में सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है।  अगर ऐसा कोई भी सिस्टम नजर आए तो ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन लेवल जांच सकते हैं और दिक्कत होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Apr 07, 2023 04:15 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.