---विज्ञापन---

Green Tomato Benefits: सेहत के लिए बहुत लाभकारी है हरा टमाटर, फायदे जान चौंक जाएंगे

Green Tomato Benefits: आज के समय हर कोई अपनी सेहत का बहुत ध्यान रखता है। साथ ही लोग अपनी डाइट पर भी बेहद ध्यान देते हैं। टमाटर एक ऐसी सब्जी है, जो ज्यादातर लोग किसी ना किसी रूप में खा ही लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाल टमाटर से ज्यादा फायदेमंद हरा […]

Green Tomato Benefits
Green Tomato Benefits

Green Tomato Benefits: आज के समय हर कोई अपनी सेहत का बहुत ध्यान रखता है। साथ ही लोग अपनी डाइट पर भी बेहद ध्यान देते हैं। टमाटर एक ऐसी सब्जी है, जो ज्यादातर लोग किसी ना किसी रूप में खा ही लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाल टमाटर से ज्यादा फायदेमंद हरा टमाटर होता है। हरे टमाटर के सेवन से कई लाभ मिलते हैं।

दरअसल, हरा टमाटर भी टमाटर का ही एक रूप है जो लाल टमाटर से थोड़ा अलग होता है। इसमें कूट-कूट के पोषण भरा होता है। साथ ही इसमें विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं।

यह भी पढ़ें- Benefits Of Eating Cashews: काजू के सेवन से मिलेंगे कई गजब के फायदे, आज ही डाइट में करें शामिल

कई बीमारियों को दूर कर सकता है हरा टमाटर

हरे टमाटर के सेवन से कई बीमारियों से दूर रहा जा सकता है। ये आंखों की रोशनी से लेके शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करता है। इसलिए आज हम आपको हरे टमाटर के फायदे बताने जा रहे हैं, चलिए जान लेते हैं…

(Green Tomato Benefits) हरे टमाटर से मिलेंगे ये लाभ

1. स्किन के लिए बहुत गुणकारी

हरा टमाटर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-C होता है, जो लंबे टाइम तक त्वचा को जवां रखने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से स्किन संबंधित कई परेशानियों से निजात मिलती है।

2. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है

हरे टमाटर के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें सोडियम की मात्रा कम और पोटेशियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है, जिससे ये ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सक्षम होता है।

3. हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए भी हरा टमाटर बेहतर माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत कर उनकी डेंसिटी को बढ़ाने में मदद करता है। जब शरीर में लगातार दर्द होता है, को हरे टमाटर का सेवन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Sugarcane Juice Benefits: सुपर एनर्जी ड्रिंक है गन्ने का जूस, इसके सेवन से मिलेंगे कई लाभ

4. फोलिक एसिड से भरपूर

हरा टमाटर फोलिक एसिड की अच्छी मात्रा प्रदान करता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत जरुरी होता है।

5. विटामिन C का बेहतर स्त्रोत

हरे टमाटर को विटामिन C का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इससे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती मिलती है और ये संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 27, 2023 02:02 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.