---विज्ञापन---

Fennel Water Benefits: सेहत के लिए वरदान है सौंफ का पानी, जानें इसके अनगिनत फायदे और बनाने का तरीका

Fennel Water Benefits: बिजी लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से कई सारी बीमारियां और मोटापा हमें अपना शिकार बना लेते हैं। ऐसे में रसोई में मौजूद कई सारे मसाले हमारी मदद कर सकते हैं। उन्हीं मसालों में से एक है सौंफ जो कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। खाने के बाद सौंफ […]

Fennel Water Benefits, Saunf ke pani ke labh, Benefits Of Fennel Water, Health Tips, Weight Loss With Fennel Water

Fennel Water Benefits: बिजी लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से कई सारी बीमारियां और मोटापा हमें अपना शिकार बना लेते हैं। ऐसे में रसोई में मौजूद कई सारे मसाले हमारी मदद कर सकते हैं। उन्हीं मसालों में से एक है सौंफ जो कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

खाने के बाद सौंफ खाने से हाजमा ठीक रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका पानी भी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आज हम आपको सौंफ के पानी से मिलने वाले फायदों उसके पोषक तत्वों और इस पानी को बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: दिल की सेहत का रखना है ख्याल तो करें ये 3 योगासन, नहीं रहेगी हार्ट अटैक की चिंता

सौंफ में मौजूद पोषक तत्व    Fennel Water Benefits

सौंफ में विटामिन सी (vitamin c), ई (vitamin e), के, जिंक (zinc), पोटेशियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम, आयरन, फाइबर, के साथ एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

सौंफ का पानी पीने के अनगिनत फायदे

वजन कम करे

जो लोग बढ़े हुए वजन से परेशान हैं उनके लिए सौंफ का पानी बहुत ही लाभकारी होता है। इसमें फाइबर की प्रचुरता होती है जो वजन कम करने के लिए कारगर साबित होता है।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाएं

सौंफ के पानी का सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। ऐसे में आप भी अपने पेट को ठीक रखने के लिए इस पानी का नियमित रूप से सेवन करें।

ब्लड शुगर कंट्रोल करें

सौंफ का पानी पीने से इंसुलिन का स्तर भी नियंत्रित होता है। खाली पेट सौंफ का पानी पीने से आप अपने ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं। ऐसे में सुबह खाली पेट ये पानी जरूर पिएं।

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है

सौंफ का पानी पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल ठीक होता है। नियमित रूप से इसका पानी पीने से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

हार्ट को रखे हेल्दी

सौंफ का पानी पीने से हृदय संबंधी बीमारियां दूर होते हैं और आपका हार्ट हेल्दी और फिट रहता है।

आंखों की रौशनी बढ़ाए

जो लोग नियमित रूप से सौंफ का पानी पीते हैं उनकी आँखों की रौशनी तेज रहती है।

यह भी पढ़ें:बारिश के मौसम में बच्चों को रखना है हेल्दी तो इन चीजों से बना लें दूरी

सौंफ का पानी बनाने का तरीका   Fennel Water Benefits

  • सौंफ का पानी बनाने के लिए आप 1 गिलास पानी में 1 से 1 ½ चम्मच सौंफ डालें।
  • इसके बाद इसे रात भर के लिए भिगोकर रख दें।
  • सुबह इस पानी को अच्छे से उबाल लें और फिर ठंडा कर लें।
  • अगर आप अच्छा रिजल्ट चाहते हैं तो इसे गुनगुना पिएं।
  • सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीने से अच्छे रिज्लट मिलते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jul 02, 2023 08:11 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.