Saturday, 27 April, 2024

---विज्ञापन---

Constipation Problem: कब्ज ने कर दिया है परेशान तो इन दो चीजों से करें दिन की शुरुआत, झट से हो जाएंगे फ्रेश

Constipation Problem: कब्ज और एसिडिटी की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं।  ये परेशानी उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है जो काम के चलते घंटों बैठ कर काम करते हैं। ऐसे में ज्यादा न चलने फिरने की वजह से पेट से संबंधी दिक्कतें हो जाती हैं। सही समय पर इस समस्या का […]

Constipation Problem, Benefits of figs, Benefits of raisins, Health tips, How to remove constipation, Kabj ka ilaj, Treatment of constipation

Constipation Problem: कब्ज और एसिडिटी की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं।  ये परेशानी उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है जो काम के चलते घंटों बैठ कर काम करते हैं। ऐसे में ज्यादा न चलने फिरने की वजह से पेट से संबंधी दिक्कतें हो जाती हैं।

सही समय पर इस समस्या का इलाज न कराया जाए तो आगे चलकर ये समस्या एक बड़ी मुसीबत बन जाती है। बहुत से लोगों का सुबह के समय पेट साफ नहीं हो पाता जिसकी वजह से पूरा दिन उन्हें परेशानी होती है।

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा है तो अंजीर और किशमिश की मदद से आप इस समस्या का हल निकाल सकते हैं। आइए जानते हैं कि इन्हें कैसे और कब इस्तेमाल करें साथ ही इनके पोषक तत्वों के बारे में भी।

यह भी पढ़ें: सावधान! सौंफ का पानी इन लोगों के लिए बन सकता है परेशानी का सबब

1. अंजीर

अंजीर में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट, डाइटरी फाइबर की प्रचुर मात्रा में होता हैय़ ये आपके पेट की सेहत के लिए बहुत जरूरी है। आपको बता दें कि अंजीर फाइबर का पावरहाउस है। इसमें घुलनशील फाइबर और अघुलनशील फाइबर होता है जो कब्ज की समस्या को दूर करता है। जब आप अंजीर को भिगोते हैं तो पानी में घुलनशील फाइबर टूट जाता है और पचाना आसान हो जाता है।

कब और कैसे खाएं अंजीर Constipation Problem

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए अंजीर को रातभर के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करें। डाइट एक्सपर्ट्स डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि सूखे और भीगे अंजीर को डाइट में शामिल करने से कब्ज की समस्या में राहत मिल सकती है।

2. किशमिश

हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह बताती हैं कि हैं कि किशमिश भी पेट से जुड़ी समस्याओं में लाभकारी है। इसमें पोटेशियम शरीर में सोडियम की मात्रा को बैलेंस करता है और इसमें मौजूद  विटामिन बी और सी से इम्युनिटी को मजबूत बनाते हैं। ऐसे में आप अपने पेट की समस्या को दूर करने के लिए किशमिश को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आप भी करती हैं Pregnancy के दौरान धूम्रपान, तो हो जाएं सावधान, डॉ. आकाश माथुर ने बताए इसके नुकसान

कब और कैसे खाएं किशमिश    Constipation Problem

आपको बता दें कि किशमिश को भिगोकर खाना चाहिए। इसके लिए आप रात को किशमिश को भिगो दें और फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। आपको इसका रिजल्ट बहुत जल्दी दिख जाएगा।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jul 07, 2023 06:43 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.