---विज्ञापन---

Constipation In Pregnancy: प्रेग्नेंसी में कब्ज ने कर दिया है परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Constipation In Pregnancy: प्रेग्नेंसी टाइम हर महिला के लिए खास होता है। ये टाइम जितना खास होता है उतना ही परेशानियों से भी भरा होता है। प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कब्ज की समस्या सबसे ज्यादा होती है, जिसकी वजह से उन्हें बहुत ज्यादा दिक्कत होती है। इस दौरान शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसकी […]

Constipation In Pregnancy, Health Tips, Women Health Care

Constipation In Pregnancy: प्रेग्नेंसी टाइम हर महिला के लिए खास होता है। ये टाइम जितना खास होता है उतना ही परेशानियों से भी भरा होता है। प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कब्ज की समस्या सबसे ज्यादा होती है, जिसकी वजह से उन्हें बहुत ज्यादा दिक्कत होती है। इस दौरान शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से कई बार कब्ज की समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि, बवासीर तक हो जाती है।

दरअसल प्रेग्नेंसी में पेट के निचले हिस्से पर दबाव बनाता है, जिसकी वजह से महिलाओं को कब्ज होने लगती है। हालांकि डिलीवरी के बाद ये समस्या अपने आप दूर हो जाती है आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है। जिससे आपकी कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है।

नींबू पानी पिएं

नींबू में विटामिन C की प्रचूरता होती है, जो पाचन तंत्र को बेहतर करता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी में नींबू पानी पीने से महिलाओं को विटामिन सी मिलता है, जिसकी उनका पाचन तंत्र ठीक रहता है और मल सॉफ्ट बनता है। इस वजह से फ्रेश होते समय महिलाओं को परेशानी नहीं होती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस समय महिलाओं को एक ग्लास ही नींबू पानी पीना चाहिए।

सेब का करें सेवन

सेब खाने से कब्ज में राहत मिलती है। ऐसे में प्रेग्नेंसी में कब्ज की समस्यी होने पर महिलाओं को सेब का सेवन करना चाहिए। बता दें कि सेब में पेक्टिन नाम का तत्व होता है, जो बाउल मूवमेंट को बढ़ावा देता है। इस वजह से प्रेगनेंसी में सेब खाने का आदत डालनी चाहिए। एक सेब रोज खाने से पेट की कई परेशानियां दूर होती है। साथ ही कब्ज की समस्या को भी ठीक किया जा सकता है।

खूब पानी पिएं

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कब्ज की समस्या बहुत ज्यादा होती है। दरअसल शरीर में पानी की कमी होने पर प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कब्ज की समस्या होने लगती है। इसलिए प्रेग्नेंसी में महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ लेने चाहिए। और खूब सारा पानी पीना चाहिए।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Mar 31, 2023 02:16 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.