---विज्ञापन---

Causes Of Hiccups: आखिर क्यों आती है हिचकी? कोई कर रहा है याद! जानें सही वजह

Causes Of Hiccups: ऐसा कोई इंसान नहीं है जिसे हिचकी न आती हो। ये एक आम बात है, कई बार तो हम बार-बार हिचकी आने से परेशान हो जाते हैं। इसे रोकने के लिए पानी पीना पड़ता है। लोगों का मानना है कि जब कोई याद करता है तब हिचकी आती है। लेकिन ये बात […]

Causes Of Hiccups, causes of hiccups after eating, how to stop hiccups, what causes hiccups, Health Tips

Causes Of Hiccups: ऐसा कोई इंसान नहीं है जिसे हिचकी न आती हो। ये एक आम बात है, कई बार तो हम बार-बार हिचकी आने से परेशान हो जाते हैं। इसे रोकने के लिए पानी पीना पड़ता है। लोगों का मानना है कि जब कोई याद करता है तब हिचकी आती है। लेकिन ये बात सही तर्क नहीं है।

दरअसल हिचकी आने के कई कारण होते हैं। अगर आपके मन में भी ये सवाल उठ रहा है कि इसके क्या कारण है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। आपको आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा। आइए जानते हैं कि क्यों आती है हिचकी और इसके दुष्परिणाम क्या हैं।

यह भी पढ़ें: गर्मी में इस तरह रखें अपने लाडले का ध्यान, दूर होंगी सारी परेशानी

हिचकी आने के क्या कारण हैं?  Causes Of Hiccups

  • आपको बता दें कि, मेडिकल न्यूज़ टुडे के अनुसार हिचकी आना सीधे हमारे सांसों से जुड़ा हुआ है। जब भी रेस्पिरेटरी सिस्टम में या सांस लेने में कोई दिक्कत आती है तो हिचकी आना शुरू हो जाता है।
  • हिचकी आने का एक कारण ये भी है कि जब हम बहुत ज्यादा उत्साहित या नर्वस हो जाते हैं तो हमें हिचकी आनी शुरू हो जाती है।
  • अगर आप तेज मसालेदार खाना खाते हैं या जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो वो भी हिचकी आने का एक कारण होता है।
  • अगर शराब या फिर सॉफ्ट ड्रिंक्स जिन्हें कार्बोनेटेड ड्रिंक्स के नाम से भी जाना जाता है, का ज्यादा सेवन करते है तो भी आपको हिचकी आ सकती हैं।
  • हिचकी आने का एक और कारण हैं अचानक से तापमान में बदलाव। अगर आपके तापमान में एकदम सर्दी या गर्मी हो जाए तो भी हिचकी आती है।
  • अगर कैंडी या फिर टॉफी आदि खाते समय ज्यादा हवा अंदर ले जाते हैं तो यह भी हिचकी आती है।

हिचकी आने के कुछ गंभीर कारण  Causes Of Hiccups

1. सेंट्रल नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर

आपको पता हो कि सेंट्रल नर्वस सिस्टम को किसी ट्यूमर या इन्फेक्शन के कारण नुकसान पहुंचाता है तो इस वजह से भी आपको बिना रुके हिचकियां आ सकती है।

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को मिनटों में कम कर देगा इस सब्जी का जूस, मोटापा रहेगा दूर

2. नर्व डैमेज

कई बार नसों के डैमेज होने की वजह से भी हिचकियां भी लंबे समय तक आ सकती हैं।

3. मेटाबोलिक डिसऑर्डर  Causes Of Hiccups

यदि आपके लाइफस्टाइल की वजह से आपको मेटाबोलिक डिसऑर्डर का सामना करना पड़ रहा है तो आप को हिचकियां आ सकती हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 28, 2023 03:31 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.