---विज्ञापन---

Care After Delivery: सी सेक्शन डिलीवरी के बाद भरपूर मात्रा में पिएं पानी, मिलते हैं कई लाभ

Care After Delivery: मां बनना बहुत ही अच्छा एहसास होता है, जो हर महिला के लिए सौभाग्य की बात होती है। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान और बच्चे के जन्म के बाद होने वाली दिक्कतें बहुत ही ज्यादा पीड़ादायी होती हैं। इस दौरान आपको बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है। छोटी सी लापरवाही भी […]

Care After Delivery: सी सेक्शन डिलीवरी के बाद भरपूर मात्रा में पिएं पानी, मिलते हैं कई लाभ
Care After Delivery: सी सेक्शन डिलीवरी के बाद भरपूर मात्रा में पिएं पानी, मिलते हैं कई लाभ

Care After Delivery: मां बनना बहुत ही अच्छा एहसास होता है, जो हर महिला के लिए सौभाग्य की बात होती है। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान और बच्चे के जन्म के बाद होने वाली दिक्कतें बहुत ही ज्यादा पीड़ादायी होती हैं। इस दौरान आपको बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है। छोटी सी लापरवाही भी मां और बच्चे दोनों के लिए परेशानी का कारण बन सकती है। लेकिन सी-सेक्शन के बाद तो सावधानी बरतने की जरूरत और भी अधिक बढ़ जाती है। आइए जानते है कि सी -सेक्शन के बाद कितनी मात्रा में पानी पीना चाहिए और इससे क्या लाभ मिलते हैं। जानते हैं विस्तार से।

सी- सेक्शन के बाद भरपूर मात्रा में पानी पिएं  Care After Delivery

दरअसल जब एक महिला मां बनती है तो उस दौरान उसके शरीर में कई बदलाव आते हैं। माना जाता है कि नार्मल डिलीवरी होने की अपेक्षा सी-सेक्शन डिलीवरी में ज्यादा हानि होती है। ऐसे में जिनकी सी -सेक्शन से डिलीवरी हुई हो उनकी ज्यादा केयर करनी पड़ती है। ऐसी महिलाओं को इन्फेक्शन होने का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। इन्फेक्शन की वजह से टांको के पकने का खतरा बढ़ जाता है।

इसके अलावा यदि गर्मी के दिनों में डिलीवरी हुई है तो डिहाईड्रेशन और कई स्किन संबंधी परेशानियां देखने को मिल सकती है। इसके लिए आपको सी-सेक्शन के बाद 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा आप वॉटरी फल और लिक्विड चीजों का भी भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए।

और पढ़िए –Disadvantages Of Tomatoes: टमाटर खाने के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, हो सकती है किडनी स्टोन

पानी पीने से जोडों के दर्द से मिलता है आराम

बता दें कि,सी -सेक्शन डिलीवरी के बाद हमें पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। दरअसल भरपूर मात्रा में पानी पीने से जोड़ों में मौजूद चिकनाई बनी रहती है। पता हो कि, जोड़ों और रीढ़ की डिस्क में पाए जाने वाले कार्टिलेज में लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है। लंबे समय तक पानी की कमी से यह प्रभावित हो सकता है और जोड़ों का दर्द शुरू हो सकता है।

ऑक्सीजन की कमी होती है दूर  Care After Delivery

सभी लोग जानते हैं की हमारे शरीर में पानी की अधिकता होती है। और तो और ब्लड में भी 90% पानी ही होता है। जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो ब्लड में पंहुचने वाले ऑक्सीजन में कमी आ जाती है। जिसकी वजह से बॉडी सुचारु रूप से काम नहीं कर पाती।

ठीक से पच जाता है खाना

सी -सेक्शन डिलीवरी के बाद भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। इससे आपका भोजन ठीक से पांच जाता है और पेट भी ठीक रहता है। लेकिन जब पानी की कमी हो जाती है तो पाचनतंत्र भी प्रभावित होता है। क्योंकि खाने को पचने के लिए उचित मात्रा में तरल पदार्थ नहीं मिल पाते। जिसकी वजह से कई बार जोर पड़ने की वजह से टांकों पर भी असर पड़ता है।

स्किन प्रॉब्लम होती है दूर

सी- सेक्शन डिलीवरी की वजह से कई बार हार्मोन्स तेजी से चेंज होती हैं जिसकी वजह से कई प्रकार की स्किन प्रॉब्लम होने लगती है। ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी पीने से स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है।

सी- सेक्शन डिलीवरी के बाद कब तक पिएं गर्म पानी

बड़े-बुजुर्गों का कहना होता है की डिलीवरी के बाद महिला को गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। अगर एक्सपर्ट की मानें तो वो कहते हैं की ये जरूरी नहीं की आप डिलीवरी के बाद गर्म पानी ही पिए। लेकिन अगर आप अपना बढ़ा हुआ वजन कंट्रोल में करना चाहते हैं तो गर्म पानी का सेवन लाभदायक होता है। साथ ही इससे गले को भी आराम मिलता है और पाचनतंत्र भी ठीक रहता है। एक्सपर्ट का कहना है की डिलीवरी के बाद 6 हफ्ते तक गर्म पानी पीना ठीक रहता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

और पढ़िए – हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 27, 2023 10:07 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.