---विज्ञापन---

Best Yogasan: घंटो टॉयलेट में बैठने पर भी नहीं होता पेट साफ? ये 2 योगासन हैं रामबाण इलाज

Best Yogasan: कब्ज और एसिडिटी की समस्या एक आम समस्या है जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो फ्रेश होने के लिए घंटो टॉयलेट में बैठे रहते हैं लेकिन बावजूद इसके फ्रेश नहीं हो पाते जिसकी वजह से पूरा दिन परेशान रहते हैं। आपको पता हो कि योगासन करने […]

Best Yogasan, Padottanasana, Supt Udarakarshan, Health Tips, Health Care, Stomach Problem

Best Yogasan: कब्ज और एसिडिटी की समस्या एक आम समस्या है जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो फ्रेश होने के लिए घंटो टॉयलेट में बैठे रहते हैं लेकिन बावजूद इसके फ्रेश नहीं हो पाते जिसकी वजह से पूरा दिन परेशान रहते हैं।

आपको पता हो कि योगासन करने से आप अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 2 खास योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कमर दर्द ने कर दिया है उठना-बैठना मुश्किल, तो अपनाएं योग का रास्ता, जड़ से खत्म होंगे रोग

आप सोच रहे होंगे कि ये आसन करने में बहुत कठिन होंगे तो हम आपको बता दें कि आप इन योगासनों को घर की बालकनी में या छत पर ही बड़ी आसानी से कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप इन योगासन को कैसे करें।

पदोत्तानासन Best Yogasan

पदोत्तानासन करने से आप कब्ज और एसिडिटी की समस्या से बचे रह सकते हैं। इसके अलावा इस आसन को करने से आप कई अन्य समस्याओं जैसे पेट की चर्बी कम करने, मसल्स मजबूत बनाने, साइटिका से निजात पाने, और तनाव से भी दूर रह सकते हैं। इसके अलावा महिलाओं को होने वाली पीरियड्स से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी ये योगासन मदद करता है। इस बात का ध्यान रखें कि जो महिलाएं गर्भवती हैं वो इस योग को करने से परहेज करें।

कैसे करें

इस योग को करने लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और अपने हाथों को साइड में रख लें। इसके बाद आप पैरों को आपस में मिला लें, और उन्हें 30 डिग्री तक ऊपर उठाएं। अब आप अपनी सांस लें और रोकें, इस पोजीशन में आपको 10 सेकंड तक होल्ड करना है। इसके बाद वापस अपनी नॉर्मल मुद्रा में आ जाएं।

सुप्त उदराकर्षणासन Best Yogasan

सुप्त उदराकर्षणासन आसन करने से आप कई सारी परेशानियों से बचे रह सकते हैं। जो लोग अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, उनके लिए भी ये आसन बहुत काम का है। इसे करने से डाइजेशन सिस्टम भी सही रहता है और तनाव भी दूर होता है। सभी लोगों को इस आसन को रोज करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: बार-बार बन जाते हैं गैस का गोला तो ये तीन योगासन कर सकते हैं आपकी मदद

कैसे करें

इस आसन को करने के लिए आप पीठ के बल लेट जाएं, और अपने हाथों को सिर के नीचे रखें। इसके बाद दोनों पैरों को एक-साथ जोड़कर एक साइड घुमाएं। जब आपके पैर बाएं ओर हो, तब सिर दाएं ओर होना चाहिए, और जब पैर दाईं ओर हो तो सिर बाएं होना चाहिए। इस दौरान सांस लेते और छोड़ते रहें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Jun 03, 2023 01:13 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.