---विज्ञापन---

Benefits of Javitri Spice: याददाश्त तेज कर तनाव दूर करे किचन में रखा ये मसाला, मिलते हैं कई लाभ

Benefits of Javitri Spice: इंडियन मसालों के बारे में प्रसिद्ध है कि वो खाने का जायका बढ़ाने के साथ हेल्थ का भी ख्याल रखते हैं। हमारी रसोई में कई सारे मसाले मौजूद होते हैं और वो सभी किसी न किसी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। लेकिन आज हम जावित्री की बात करने जा रहे […]

Benefits of Javitri Spice, Javitri Good For Health, Health Tips, Spices Benefits

Benefits of Javitri Spice: इंडियन मसालों के बारे में प्रसिद्ध है कि वो खाने का जायका बढ़ाने के साथ हेल्थ का भी ख्याल रखते हैं। हमारी रसोई में कई सारे मसाले मौजूद होते हैं और वो सभी किसी न किसी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। लेकिन आज हम जावित्री की बात करने जा रहे हैं।

एक छोटा सा फूल के आकार का मसाला होता है इसके चमत्कारी गुण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होते हैं। इस मसाले के सेवन रोज बनने वाले भोजन के लिए कम ही होता है। लेकिन अगर घर में कोई खास डिश बन रही हो जो जावित्री उसके टेस्ट को चार गुना बढ़ा देती है। आज हम जावित्री के अनगिनत फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर हैरान हो जाएंगे आप।

1. जावित्री में मौजूद पोषक तत्व    (Benefits of Javitri Spice)

जावित्री के अंदर मिनरल्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं।

2. किडनी के लिए वरदान

जावित्री मसाले को किडनी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ये किडनी में मौजूद पथरी को गलाने में मददगार होता है। पथरी के अलावा ये किडनी की रक्षा कई तरह के इंफेक्शन से भी करता है।

3. पाचन तंत्र को करे मजबूत

जावित्री एक ऐसा मसाला है जो आपके पाचन तंत्र के लिए वरदान है। इसके सेवन से सूजन, कब्ज गैस, एसिडिटी, आदि समस्याओं से निजात मिलती है। इसके अलावा इसके सेवन से उल्टी, मितली और दस्त में भी राहत मिलती है। अगर आपका पेट फूल गया है तो इस मसाले से आराम मिल सकता है।

4. तनाव दूर याददाश्त करें मजबूत (Benefits of Javitri Spice)

जावित्री न सिर्फ खाने के टेस्ट को बढ़ाने का काम करती है बल्कि ये तनाव और चिंता को प्रभावी ढंग से समाप्त करने के भी काम आती है। इसके सेवन से याददाश्त भी तेज होती है।

5. सर्दी-जुकाम में लाभदायक

अगर आपको सर्दी जुकाम की समस्या हो रही है तो भी जावित्री लाभकारी होती है। ये एक ऐसा मसाला है जो सर्दी-जुकाम को जड़ से खत्म करती है। आपको बता दें कि कफ सिरप और कोल्‍ड रब को बनाने में भी जावित्री का सेवन किया जाता है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 28, 2023 11:38 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.