---विज्ञापन---

Benefits Of Jaggery Sharbat: गर्मी में वरदान है गुड़ का शरबत, मिलते हैं गजब के फायदे

Benefits Of Jaggery Sharbat: लोगों के मन में सवाल रहते हैं कि गर्मी में गुड़ का सेवन सेहत के लिए ठीक है या नहीं। ऐसे में हम आपको बता दें कि गुड़ शरीर के तापमान को बैलेंस करने का काम बहुत अच्छे से करता है। ऐसे में आप गुड़ के शरबत का सेवन कर सकते […]

Benefits Of Jaggery Sharbat, How To Make Jaggery Sharbat, Benefits Of Jaggery, Health Tips

Benefits Of Jaggery Sharbat: लोगों के मन में सवाल रहते हैं कि गर्मी में गुड़ का सेवन सेहत के लिए ठीक है या नहीं। ऐसे में हम आपको बता दें कि गुड़ शरीर के तापमान को बैलेंस करने का काम बहुत अच्छे से करता है। ऐसे में आप गुड़ के शरबत का सेवन कर सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान होता है।

आप इसे बनाकर लगभग एक हफ्ते तक फ्रिज में स्टोर भी कर सकते हैं। आज हम आपको गुड़ से बने शरबत की आसान सी रेसिपी बताने जा रहे हैं। इसके अलावा ये भी जान लें कि इस शरबत को पीने से सेहत को क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

गुड़ का शरबत बनाने की विधि  Benefits Of Jaggery Sharbat

गुड़ का शरबत बनाने के लिए आप एक जग में पानी लें और उसमें गुड़ को डाल दें।
अब इसे कुछ देर के लिए भीगा रहने दें और फिर अच्छे से मिक्स कर लें।
जब गुड़ पिघल जाए तो आप छलनी की मदद से इसे छान लें।
अब आप इसमें तुलसी के बीज डालकर कुछ देर के लिए भिगो दें।
इसके बाद इसमें नींबू का रस मिला लें और पुदीने की पत्तियों को पीसकर तैयार शरबत में मिला दें।
गुड़ का शरबत बनकर तैयार है अब आप इसे ठंडा करके सर्व करें।

गुड़ के शरबत से मिलने वाले फायदे  Benefits Of Jaggery Sharbat

लू से करता है बचाव

गर्मी में लू से बचने के लिए आप गुड़ के शरबत का सेवन कर सकते हैं। इस शरबत को पीने से शरीर का तापमान बैलेंस रहता है। ऐसे में आप अचानक गर्मी और ठंड का शिकार नहीं होते हैं।

खून की कमी को करें दूर

गुड़ में आयरन की प्रचुरता होती है। इसलिए जिनके शरीर में खून की कमी हो उनके लिए भी गुड़ का शरबत बहुत लाभकारी होता है। गुड़ में मौजूद आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है, जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद  Benefits Of Jaggery Sharbat

आपको बता दें कि गुड़ का शरबत हेल्थ के साथ-साथ स्किन का भी ख्याल रखता है। इसके सेवन से सारे टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और शरीर डिटॉक्स होता है। जिससे त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर होती है और त्वचा स्वस्थ रहती है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 26, 2023 11:59 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.