---विज्ञापन---

Benefits of Hibiscus Flower: गुड़हल के फूल में छिपे हैं कई सारे गुण, हेल्थ को रखे दुरुस्त जानें इसके अन्य लाभ

Benefits of Hibiscus Flower: फूल सभी को बेहद पसंद होते हैं, लेकिन कुछ फूल सुंदर होने के साथ साथ हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। इसी कड़ी में एक फूल का नाम आता है जिसका नाम है गुड़हल का फूल (Hibiscus Flower)। गुलाबी रंग का यह फूल बेहद खूबसूरत होता है। साथ में […]

Benefits of Hibiscus Flower: गुड़हल के फूल में छिपे हैं कई सारे गुण, हेल्थ को रखे दुरुस्त जानें इसके अन्य लाभ
Benefits of Hibiscus Flower: गुड़हल के फूल में छिपे हैं कई सारे गुण, हेल्थ को रखे दुरुस्त जानें इसके अन्य लाभ

Benefits of Hibiscus Flower: फूल सभी को बेहद पसंद होते हैं, लेकिन कुछ फूल सुंदर होने के साथ साथ हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। इसी कड़ी में एक फूल का नाम आता है जिसका नाम है गुड़हल का फूल (Hibiscus Flower)। गुलाबी रंग का यह फूल बेहद खूबसूरत होता है। साथ में इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं ।बता दें कि गुड़हल के इस्तेमाल से अनेक बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

इसके पौधे में एंटीऑक्सीडेंट और आवश्यक यौगिक जैसे एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। इस फूल के नियमित इस्तेमाल से कई प्रकार की बीमारियों से निजात पाई जा सकती हैं। आइये जानते हैं इस फूल के फायदों के बारे में।

एनीमिया

शरीर में आयरन की कमी होने पर एनीमिया की बीमारी हो जाती है। इसमें शरीर में खून की कमी हो जाती है। बता दें कि, गुड़हल के फूल में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, ऐसे में जो लोग एनीमिया से पीड़ित होते हैं उन्हें गुड़हल के फूल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए इसकी आप गुड़हल कि कलियों को पीसकर रस निकालें और नियमित रूप से सेवन करें।

वजन कंट्रोल करने में लाभकारी

कई लोग बढ़ते वजन से परेशान होते हैं। लेकिन गुड़हल का फूल वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकता है इससे भूख कम लगती है। अगर आप अपने बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए, गुड़हल की पत्तियों से बनी चाय पीजिए। ऐसा नियमित रूप से करने पर आपका बढ़ता वजन तेजी से कम हो जाता है।

एलर्जी को दूर करे

जिन लोगों को एलर्जी की समस्या होती है, जैसे सूजन, खुजली आदि होने पर भी गुड़हल का फूल बेहद मददगार होता है। इसके लिए आप फूल की पत्तियों को मिक्सी में अच्छे से ग्राइंड कर ले और सूजन व खुजली वाली जगह पर लगाएं कुछ ही मिनटों में समस्या दूर हो पाएगी।

कोलेस्ट्रॉल

बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से कई लोग कोलेस्ट्रॉल की बीमारी से जूझ रहे हैं। जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो कई प्रकार की बीमारियों का खतरा सिर पर मंडराने लगता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कंट्र्रोल करने के लिए गुड़हल की चाय का सेवन कर सकते हैं। गुड़हल के फूल में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। इसके फूलों को गर्म पानी में उबालकर पीना फायदेमंद हो सकता है।

पीरियड्स

हर महीने होने वाले पीरियड्स की समस्या से कई महिलाएं बहुत परेशान रहती हैं। दरअसल हार्मोन चेंज होने की वजह से कई बार पीरियड्स अप-डाउन होने लगते हैं। कई बार तो इतना दर्द होता है जो सहना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में गुड़हल का फूल बहुत लाभकारी होता है। इसकी चाय पीना पीरियड्स टाइम में बहुत अच्छी होती है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Feb 18, 2023 03:01 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.