---विज्ञापन---

Benefits of Cardamom:हरी इलायची में छिपे हैं सेहत के Secret, फायदा पाने के लिए रोजाना करें सेवन

Benefits of Cardamom: हरी इलायची एक तरह का मसाला है, जिसकी खुशबू सभी को बहुत अच्छी लगती है। ये एक प्रकार का खड़ा मसाला है, जो हर किसी की रसोई में मौजूद होता है। हरी इलायची खाने के टेस्ट को बढ़ाने का काम बखूबी करती है। कुछ लोग इसे छोटी इलायची भी कहते हैं। क्या […]

Benefits of Cardamom, Cardamom, Health Tips, Heart Care

Benefits of Cardamom: हरी इलायची एक तरह का मसाला है, जिसकी खुशबू सभी को बहुत अच्छी लगती है। ये एक प्रकार का खड़ा मसाला है, जो हर किसी की रसोई में मौजूद होता है। हरी इलायची खाने के टेस्ट को बढ़ाने का काम बखूबी करती है। कुछ लोग इसे छोटी इलायची भी कहते हैं। क्या आपको पता है कि हरी इलायची के अंदर कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। ऐसे में इसका सेवन करके आप अपनी सेहत को दुरूस्त कर सकते हैं।

आपको बता दें कि हरी इलायची खाने के कई सारे लाभ होते हैं। इसमें कैलोरी,कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन,कैल्शियम,पोटैशियम,आयरन, मैग्नीशियम,फॉसफोरस और फाइबर आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बहुत लाभकारी होते हैं। कई लोग सिर्फ इसलिए हरी इलायची का सेवन करते हैं, क्योंकि ये टेस्ट में अच्छी होती है। मगर आज के आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसका सेवन करके आप कई प्रकार की बीमारियों से बचे रह सकते हैं। आज हम आपको हरी इलायची के इस्तेमाल से दूर होने वाली बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

डायबिटीज में है लाभदायक

इन दिनों हर तीसरे घर में कोई न कोई डायबिटीज का मरीज देखने को मिल जाता है। ये बीमारी बहुत तेजी से अपने पैर पसार रही है। अगर आप अपने खानपान पर ध्यान देते हैं तो डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। हरी इलायची का सेवन टाइप 2 डायबिटीज में भी फायदेमंद है। इसके अलावा हाइपरटेंशन और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए भी हरी इलायची खाना अच्छा होता है।

मोटापा करे दूर

हरी इलायची में मौजूद पोषक तत्व कई प्रकार की परेशानियों को दूर करने में मददगार हैं। जो लोग बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं उनके लिए भी हरी इलायची किसी वरदान से कम नहीं है। इसके लिए आप हरी इलायची का पानी भी बना सकते हैं, और ऐसे भी खा सकते हैं।

हेल्दी रहेगा हार्ट

आपको बता दें कि हरी इलायची खाने से दिल की सेहत भी दुरुस्त रहती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में जो लोग नियमित रूप से हरी इलायची का सेवन करते हैं उनका दिल दुरुस्त रहता है और दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

ओरल हेल्थ में है लाभकारी

कई लोगों के मुंह से इतनी गंदी बदबू आती है कि पास बैठना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कई बार उन्हें शर्मिंदा भी होना पड़ता है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो हरी इलायची का सेवन करें। ये एंटी-बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होती है। हरी इलायची मुंह की कैविटी, सूजन और इन्फेक्शन को दूर रखने में भी सहायक होती है। इसके लिए आप एक इलायची को थोड़ी देर के लिए चबा लें।

पेट रहेगा ठीक

हरी इलायची का सेवन पेट के लिए काफी अच्छा होता है। इसे खाने से डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। जो लोग रोजाना हरी इलायची का सेवन करते हैं वो अल्सर जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Apr 01, 2023 02:13 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.