---विज्ञापन---

Benefits Of Beetroot: ग्लोइंग स्किन और स्ट्रोंग इम्यूनिटी के लिए खाएं चुकंदर, जानें अन्य हैरान कर देने वाले लाभ

Benefits Of Beetroot: बारिश के महीने में अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए हमें अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में बैक्टीरिया पनपने का खतरा बहुत अधिक होता है। ऐसे में लोग जल्दी-जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में हम बारिश के मौसम में अपनी डाइट में चुकंदर को शामिल कर […]

Benefits Of Beetroot, benefits of beetroot for skin, Beetroot Nutrients, Health Benefits Of Beetroot, Health Tips

Benefits Of Beetroot: बारिश के महीने में अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए हमें अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में बैक्टीरिया पनपने का खतरा बहुत अधिक होता है। ऐसे में लोग जल्दी-जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में हम बारिश के मौसम में अपनी डाइट में चुकंदर को शामिल कर सकते हैं।

इसे आप सलाद और जूस के रूप में ग्रहण कर सकते हैं। चुकंदर हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ सेहत बल्कि स्किन पर भी गजब का निखार आता है। आज हम आपको चुकंदर खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे। आइए जानते हैं चुकंदर से फायदों के बारे में।

यह भी पढ़ें: गर्मी में इस तरह रखें अपने लाडले का ध्यान, दूर होंगी सारी परेशानी

चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व (Benefits Of Beetroot)

आपको बता दें कि चुकंदर में सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, फोलेट (विटामिन बी9) और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं। आप इसे नियमित रूप से सलाद और जूस के रूप में सेवन करें।

चुकंदर के सेवन से मिलते हैं ये फायदे

1. अगर किसी को खून की कमी हो तो उसे चुकंदर का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें आयरन की प्रचुर मात्रा होती है जो खून बढ़ाने के लिए मददगार है। हेल्थ एक्सपर्ट भी एनीमिया की समस्या होने पर इसके सेवन की सलाह देते हैं।

2. आपको बता दें कि चुकंदर में नाइट्रेट होता है, जो खून के दबाव को कम करता है। इसमें पाए जाने वाला ब्यूटेन खून को जमने से रोकता है और फ्लो ठीक रखता है जो आपके दिल को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।

3. कार्बोहाइड्रेट से रिच चुकंदर शरीर में एनर्जी लेवल को बनाए रखता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका एनर्जी लेवल ठीक रहे तो आप चुकंदर को पानी में उबालकर उसके पानी का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को मिनटों में कम कर देगा इस सब्जी का जूस, मोटापा रहेगा दूर

4. चुकंदर न सिर्फ हेल्थ के लिए बल्कि स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी होता है (Benefits Of Beetroot)। इसमें मौजूद फोलेट और फाइबर स्किन के निखार को बढ़ाने का काम करते हैं। आप चुकंदर के रस को अपनी त्वचा पर लगाकर कील-मुंहासे की समस्या को दूर कर सकते हैं।

5. पता हो कि चुकंदर का सेवन करने से मेमोरी तेज होती है, ऐसे में आप इसका सेवन कर अपने दिमाग को कूल और तनाव फ्री रख सकते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jul 06, 2023 08:40 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.