---विज्ञापन---

कौन हैं Srikanth Bolla, जिसका क्लासमेट उड़ाते थे मजाक? चुनौतियों से लड़ पाया मुकाम, बायोपिक में नजर आएंगे Rajkumar Rao

Know About Srikanth Bolla: 10 मई को राजकुमार राव स्टारर श्रीकांत मूवी रिलीज होने वाली है, ये एक नेत्रहीन बिजनेसमैन की बायोपिक है, आइए जानते हैं कि कौन है श्रीकांत बोला?

Srikanth Bolla

Know About Srikanth Bolla: बॉलीवुड में बायोपिक पर फिल्म बनने का चलन सा हो गया है। 10 अप्रैल को अजय देवगन (Ajay Devgn) की ‘मैदान’ (Madiaan) रिलीज हो रही है जो बायोपिक पर आधारित है। वहीं अब एक और मूवी है जो बायोपिक पर बन रही है, या यूं कहें कि लगभग तैयार है। जी हां हम बात कर रहे हैं राजकुमार राव (Rajkumar Rao) स्टारर ‘श्रीकांत’ (Srikanth) की। ये मूवी एक अंधे बिजनेसमैन श्रीकांत बोला (Srikanth Bolla) की बायोपिक है, जिन्होंने संघर्षों का सामना करते हुए एक मुकाम हासिल किया। हर कोई जानने के लिए बेताब है कि आखिर कौन हैं श्रीकांत बोला जिन्होंने इतनी छोटी उम्र में सफलता पा ली है, वो भी विपरीत परिस्तिथियों के होते हुए।

रिश्तेदारों ने छोड़ा साथ

श्रीकांत बोला का जन्म 7 जुलाई 1991 को आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम में एक किसान परिवार में हुआ था। जन्म से ही वो अधे थे, तो परिवार वालों को रिश्तेदारों ने सलाह दी कि इस बच्चे को कहीं छोड़ दो। अभी तो आप पाल लोगे लेकिन बुढ़ापे में इसे कौन देखेगा।

लेकिन माता पिता ने अपने बच्चे का अच्छे से पालन पोषण किया और उसे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। यही नहीं जिस स्कूल में वो जाते थे वहां भी उनके दोस्त श्रीकांत का मजाक उड़ाते थे। कोई भी उनसे दोस्ती नहीं करना चाहता था,लेकिन उस इंसान ने हिम्मत नहीं हारी और अपने लक्ष्य को पाने के लिए आगे बढ़ते चले गए।

12वीं में आए अव्वल

ऐसे बहुत से लोग हैं जो लाख सुविधाएं होने के बावजूद सफलता पाने में असमर्थ रहते हैं। लेकिन एक लड़का ऐसा भी है जो विषम परिस्थितियों में ही आगे बढ़ा, और अपनी कमजोरी को अपनी ताकत बना लिया। हम बात कर रहे हैं, श्रीकांत बोला की। 2015 की रेडिफ रिपोर्ट के अनुसार, गरीब परिवार में जन्मे इस लड़के ने अपनी मेहनत के दम पर 12वीं में टॉप किया और 98% अंक प्राप्त किए। वो साइंस से आगे की पढ़ाई करना चाहते थे, लेकिन नेत्रहीन होने की वजह से उन्हें परमिशन नहीं दी गई। अपने दम पर उन्होंने साइंस स्ट्रीम से आगे की पढ़ाई की। वो अमेरिका में एमआईटी से ग्रेजुएट होने वाले पहले इंटरनेशनल नेत्रहीन स्टूडेंट बन गए।

मिली ये उपलब्धि

श्रीकांत को साल 2017 में फोर्ब्स पत्रिका ने पूरे एशिया में 30 अंडर 30 की लिस्ट में रखा। उनके टैलेंट का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि वो हैदराबाद स्थित बोलैंट इंडस्ट्रीज के सीईओ और संस्थापक भी हैं। इतना ही नहीं उन्हें अमेरिका में कॉर्पोरेट अवसर दिए गए थे परंतु उन्होंने अपने देश में रहकर ही कुछ अलग करने का मन बनाया।

बता दें कि द हिंदू की 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीकांत को साल 2012 में रतन टाटा से भी फंडिंग मिली, उनकी कंपनी सुपारी-आधारित प्रोडक्ट बनाती है। सबसे अच्छी बात ये है कि इस कंपनी में सैकड़ों दिव्यांग व्यक्तियों को रोजगार के अवसर मिले हैं। श्रीकांत की पर्सनल लाइफ की बात करें तो साल 2022 में उन्होंने स्वाती से शादी की और अब वो एक बेटी के पेरेंट्स हैं।

कब रिलीज होगी श्रीकांत

राजकुमार राव और अलाया एफ की फिल्म श्रीकांत पूरी तरह से रिलीज को तैयार है। उसका फर्स्ट लुक भी सामने आ चुका है, जिसमें देखा गया कि राजकुमार ने श्रीकांत का किरदार निभाया है। इस रोल में वो एकदम फिट बैठे हैं। ये फिल्म 10 मई को सिनेमाघरों में रिलीज होगी, जिसका सभी दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: चचेरी बहन ने लगाया यौन शोषण का आरोप, जानें कौन है फेमस एक्टर

First published on: Apr 07, 2024 02:03 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.