---विज्ञापन---

बनना चाहती थीं ‘सावित्री’, बन गई ‘सेक्स सिंबल’, जानें बोल्ड एक्ट्रेस के जिंदगी और मौत से जुड़े अनसुने किस्से

Silk Smitha Birth Anniversary: सिल्क स्मिता वो नाम है जो किसी पहचान का मोहताज नहीं है, एक्ट्रेस के कुछ ऐसे किस्से जो कम लोग जानते हैं।

Silk Smitha Birth Anniversary: 80 के दशक की फेमस एक्ट्रेस सिल्क स्मिता (Silk Smitha) को बॉलीवुड से लेकर टॉलीवुड तक में सेक्स सिंबल माना जाता था। अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाली बोल्ड एक्ट्रेस सिल्क स्मिता किसी पहचान की मोहताज नहीं है। सिल्क स्मिता पर बॉलीवुड में फिल्म भी बन चुकी है जिसका नाम ‘द डर्टी पिक्चर’ है, ये साल 2011 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेत्री विद्या बालन ने अपनी दमदार एक्टिंग से हर किसी का दिल जीत लिया था। फिल्म सिल्क की लाइफ से जुड़ी कई किस्से और कहानियां दिखाई गई हैं लेकिन कुछ कहानियां अभी भी ऐसी है जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। ऐसी ही एक कहानी है, जिसमें खुद एक इंटरव्यू में स्मिता ने बताया था कि वो सावित्री बनना चाहती थी, लेकिन…

यह भी पढ़ें: वो एडल्ट एक्ट्रेस, जिसके नाम पर बॉलीवुड में शुरू हुई Dirty पॉलिटिक्स, बच सकती थी जान

विजयालक्ष्मी वडलापति से कैसे बनी सावित्री?  (Silk Smitha Birth Anniversary)

बेशक सिल्क स्मिता आज हम सबके बीच में न हो, लेकिन एक समय ऐसा था जब इंडस्ट्री में उनके नाम का सिक्का चलता था। एक्ट्रेस का असली नाम सिल्क स्मिता नहीं बल्कि विजयालक्ष्मी वडलापति था, जिनका जन्म 2 दिसंबर, 1960 को आंध्र प्रदेश के एलोरा जिले में हुआ था। कम समय में पहचान पाने वाली एक्ट्रेस का कम उम्र में ही निधन भी हो गया। जी हां, साल 1996 में महज 36 साल की उम्र में एक्ट्रेस की रहस्यमयी मौत हो गई।

imageSilk Smitha Birth Anniversary

Image Credit: Google

सावित्री बनना चाहती थी

सिल्क स्मिता को सेक्स सिंबल के रूप में पहचान मिली। लेकिन वो ये नहीं बनना चाहती थीं, इस बात का खुलासा खुद एक्ट्रेस ने किया है। दरअसल साल 1984 में फिल्मफेयर द्वारा यह पूछे जाने पर कि वह ग्लैमरस भूमिकाओं में क्यों माहिर हैं, सिल्क ने बताया, “मैं सावित्री, सुजाता और सरिता की तरह का रोल निभाना चाहती हूं। हालांकि, मैंने अपनी दूसरी फिल्म वंडी चक्रम में ‘सिल्क स्मिता’ नाम का एक किरदार निभाया था, जो मेरी पहचान ही बन गया।

Image Credit: Google

उसके बाद भी इसी तरह की भूमिका मिली जो मैंने निभाई। एक्ट्रेस ने बताया कि लोगों को उनका काम पसंद आया जिसकी वजह से मुझे ग्लैमरस भूमिकाओं की पेशकश होती रहती है और मैं फिल्म निर्माताओं को निराश नहीं कर सकती। स्मिता ने बताया कि, मैं अपनी पहचान बनाना चाहती हूं, ऐसे में रोल्स की मांग नहीं करुंगी। जो काम मिलेगा वो करुंगी।

Silk Smitha Birth Anniversary

Image Credit: Google

बिकिनी पहन छुड़ाए गुंडों के छक्के (Silk Smitha Birth Anniversary)

एक्ट्रेस की बोल्डनेस लोगों को पागल कर देती थी। उनके डांस और बोल्ड अंदाज को देखने के लिए थिएटर्स में उनके दीवानों की भीड़ उमड़ पड़ती थी। एक्ट्रेस ने इंडस्ट्री में करीब 2 दशक तक काम किया और इस दौरान 450 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया। हालांकि अधिकतर किरदारों में वो कैबरे डांसर ही बनी जो पर्दे पर आते ही सनसनी मचा देती थी। कभी शर्मीले स्वभाव वाली स्मिता ने पर्दे पर बिकनी पहन गुंडों को पीटने का काम भी किया।

Silk Smitha

Image Credit: Google

निभाए शानदार रोल

एक्ट्रेस ने अपने फिल्मी करियर में कई शानदार रोल अदा किए, जिनमें से 1981 की तमिल फिल्म अलैगल ओइना थिल्लई भी थी। इस मूवी में सिल्क स्मिता ने एलिसी नाम की एक पत्नी की भूमिका निभाई जिसने अपने पति के खिलाफ जाकर नौकरानी का साथ दिया। इसके अलावा साल 1982 की तमिल फिल्म मूंद्रम पिराई में, काम किया हालांकि रोल छोटा था लेकिन दमदार था। इस फिल्म में कमल हासन और श्रीदेवी के साथ स्क्रीन साझा की थी।

मौत बन गई राज   (Silk Smitha Birth Anniversary)

अपने ऐसे शानदार व्यक्तित्व वाली एक्ट्रेस ने जैसे कम उम्र में सफलता पाई, वैसे ही कम उम्र में ही दुनिया छोड़ गईं। 23 सितंबर 1996 को सिल्क का शव उसके अपार्टमेंट में एक सुसाइड नोट के साथ मिला था। खबरों के अनुसार वो अपनी सहेली को कुछ बताना चाहती थी, लेकिन बात न हो सकी। आज भी एक्ट्रेस की मौत एक राज बन कर रह गई है।

First published on: Dec 02, 2023 02:13 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.