---विज्ञापन---

पिता की मौत वाले दिन भी लाइव परफॉर्म दे रहे थे कुमार सानू, बोले ‘मैं मंच पर गिर भी गया था’

Kumar Sanu: 90 के दशक के प्लेबैक सिंगर कुमार सानू (Kumar Sanu) ने अपनी आवाज का ऐसा जादू चलाया कि लाखों लोगों के दिल में अपनी जगह बना ली। सानू की आवाज के कायल उनके माता-पिता भी थे, वो अपने बेटे के गानों को बहुत पसंद करते थे। कुमार सानू ने न सिर्फ हिंदी में […]

Kumar Sanu, Kumar Sanu Live Performance, Bollywood News
Image Credit: Google

Kumar Sanu: 90 के दशक के प्लेबैक सिंगर कुमार सानू (Kumar Sanu) ने अपनी आवाज का ऐसा जादू चलाया कि लाखों लोगों के दिल में अपनी जगह बना ली। सानू की आवाज के कायल उनके माता-पिता भी थे, वो अपने बेटे के गानों को बहुत पसंद करते थे। कुमार सानू ने न सिर्फ हिंदी में बल्कि कई अन्य भाषाओं में अपनी सुरीली आवाज का जादू बिखेरा। पिंकविला से बातचीत में कुमार सानू ने अपना वो दर्द बताया जिसमें उन्हें पिता के निधन के दिन भी लाइव परफॉर्म देना पड़ा वो भी अपने चेहरे पर मुस्कान लाते हुए।

यह भी पढ़ें: ‘फुकरे 3’ की आंधी के आगे नहीं टिक पा रही ‘चंद्रमुखी 2’, तीसरे दिन कमाए इतने करोड़

पिता के निधन के दिन भी गाया गाना  (Kumar Sanu)

कुमार सानू म्यूजिक इंडस्ट्री का वो नाम है जो किसी पहचान का मोहताज नहीं है। अपनी कला के प्रति पूरी तरह से समर्पित सिंगर ने हाल ही में पिंकविला को दिए एक इंटरव्यू में अपनी लाइफ का वो लम्हा बताया जिसे सुन आप भी इमोशनल हो जाएंगे। दरअसल हर किसी के लिए माता-पिता का साथ सबसे अहम होता है, जब उनका साथ छूटता है तो बहुत दर्द होता है।

ऐसे में चेहरे पर मुस्कान लाने की कल्पना करना भी निरर्थक होता है। लेकिन कुमार के साथ कुछ ऐसा ही हुआ, उन्होंने बताया कि, जिस दिन उनके पिता का निधन हुआ था, उसी दिन उन्हें एक लाइव परफॉर्मेंस देनी पड़ी। उस बुरे समय को याद करते हुए कुमार सानू इमोशनल हो गए।

राज कपूर ने दी थी सलाह

कुमार सानू ने बताया कि उन्हें राज कपूर जी ने सलाह दी थी कि, “शो जारी रहना चाहिए। जब आप जनता के सामने जा रहे हैं, तो उन्हें आपके परिवार में क्या हो रहा है, इससे कोई लेना-देना नहीं है, या अगर आपको चोट लगी है। उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता। उन्हें बस इतना पता है कि कुमार शानू आए हैं तो अच्छा गाएंगे। इसलिए, मुझे चेहरे पर मुस्कान लेकर उनके सामने गाना पड़ा। मैंने उस बुरे दिन भी अपना बेस्ट परफॉर्मेंस दिया।

कुमार सानू बोले- ‘बहुत मुश्किल था’

सिंगर की परफॉर्मेंस पर जब उनसे सवाल पूछा गया कि, वो उस समय कैसा महसूस कर रहे थे? इसका जवाब देते हुए कुमार ने कहा कि, “यह बहुत मुश्किल था, मैं मंच पर गिर भी गया था। लेकिन इसके बावजूद, मैंने गाना जारी रखा और लोगों ने सोचा कि मंच पर लेटकर प्रदर्शन करना कुमार शानू का नया स्टाइल बन गया है। यह सब मेरे लिए बहुत मुश्किल था।

कुमार ने होटलों में काम करना शुरू कर दिया था  (Kumar Sanu)

इंटरव्यू में कुमार सानू ने बताया कि, “मैं एक बार 1983 में बॉम्बे आया था, एक गाना गाया और घर लौट आया। फिर मैं 1986 में वापस आया और होटलों में काम करना शुरू कर दिया। उस समय, हम होटलों में गाना गाकर कमाई करते थे और उस पैसे से, हम संगीत निर्देशकों के लिए अपना डेमो कैसेट बनाएंगे।”

First published on: Oct 01, 2023 09:56 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.