Tuesday, October 4, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Tanuja B’Day Special: इस वजह से तनुजा ने सिनेमा में रखा कदम, एक बार धर्मेंद्र को मारा था थप्पड़

- Advertisement -

Happy Birthday Tanuja: तनुजा (Tanuja) बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस हैं, जिन्हें किसी पहचान की जरूरत नहीं है। तनुषा एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिनकी एक्टिंग के साथ-साथ लोग उनकी खूबसूरती के भी दीवाने हैं। वहीं आज तनुषा आज अपना 79वां जन्मदिन (Tanuja 79th Birthday) मना रही हैं और इस खास दिन पर हम आपको बताएंगे उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अनकही बातें।

Happy birthday, Tanuja: Did you know the actress was once slapped by veteran director Kidar Sharma for giggling too much?

मुंबई में हुआ तनुजा का जन्म

तनुजा का जन्म 23 सितंबर 1943 को मुंबई हुआ। तनुजा एक्ट्रेस शोभना समर्थ की बेटी हैं। तनुजा की पढ़ाई पहले पंचघनी के सेंट जोसफ बोर्डिंग स्कूल में हुई और उसके बाद वो स्विट्जरलैंड चली गई लेकिन घर की हालत ठीक नहीं होने की वजह से उन्हें वापस आना पड़ा और 16 साल की उम्र में सिनेमा की दुनिया में कदम रख दिया था। तनुजा सबसे पहले अपनी बहन नूतन फिल्म ‘हमारी बेटी’ में नजर आई।

यहाँ पढ़िए लंबे अरसे बाद सिनेमाघरों में गूंजेगी सनी देओल की दहाड़, ‘चुप’ के साथ रिलीज होंगी ये फिल्में

Tanuja | Beautiful bollywood actress, Vintage bollywood, Beautiful indian actress

इस फिल्म में पहली बार आई नजर

फिल्म ‘हमारी बेटी’ साल 1950 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया। इसके बाद तनुजा पहली बार बतौर एक्ट्रेस साल 1960 में आई फिल्म ‘छबीली’ में नजर आई और 1962 में ‘मेमदीदी’ रिलीज हुई। दोनों ही फिल्मों को दर्शकों का खूब प्यार मिला और वो एक बड़ी स्टार बन गई। इन दो फिल्मों के बाद उनके सामने फिल्मों की लाइनें लग गई।

When Tanuja slapped Dharmendra for being 'besharam', said Vinod Khanna was no 'altu-faltu' | Entertainment News,The Indian Express

धर्मेंद्र को मारा था थप्पड़

तनुजा एक दफा काफी चर्चा में आ गई थी। कहा जाता है तनुजा ने एक बार धर्मेंद्र को थप्पड़ मार दिया था। इसका खुलासा तनुजा ने एक इंटरव्यू में किया था। तनुजा ने बताया था कि, ‘ये किस्सा उस वक्त का है जब फिल्म ‘चांद और सूरज’ की शूटिंग कर रहे थे। धर्मेंद्र ने अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर से भी मिलवाया हुआ था। ऐसे में एक दिन वो दोनों साथ बैठे थे तो धर्मेंद्र उनके साथ फर्ल्ट करने लगे।’ तनूजा को ये बात पसंद नहीं आई और उन्होंने थप्पड़ मार दिया।

Dharmendra reunites with 'darling' Tanuja, the duo says to hell with those who are jealous

धर्मेंद्र को दी थी धमकी

इसी के साथ आगे बताया कि उन्होंने धर्मेंद्र को धमकी देते हुए कहा था कि, ‘मैं तुम्हारी पत्नी को जानती हूं, तुम्हारे बच्चे भी है। तुम मेरे साथ ऐसी बात नहीं कर सकते हो।’ थप्पड़ खाते ही धर्मेंद्र ने कहा कि, ‘तनु मेरी मां मैं सॉरी बोलता हूं। प्लीज मुझे अपना भाई बना लो’। बस तभी तनुजा ने धागा धर्मेंद्र की कलाई पर बांध दिया और इस दिन के बाद दोनों ने अपने रिश्ते को भाई-बहन का नाम दिया।

 

 

एक्ट्रेस की सुपरहिट फिल्में

तनुजा ने कई सुपरहिट फिल्में देकर खुद की एक अलग पहचान बनाई है। तनुजा ने सिनेमा में लगभग 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया जिसमें ‘नयी उमर की नयी फसल’, ‘भूत बंगला’,‘ बहारें फिर भी आएंगी’, ‘ज्वेल थीफ’, ‘जीने की राह’, ‘गुस्ताखी माफ’, ‘पैसा या प्यार’, ‘पवित्र पापी’, ‘हाथी मेरे साथी’,‘दूर का राही’,‘ मेरे जीवन साथी’ शामिल है। इतना ही नहीं तनुजा को साल 1967 में फिल्म ‘पैसा या प्यार’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस के फिल्म फेयर पुरस्कार से भी नवाजा गया।

यहाँ पढ़िएअजय देवगन की फिल्म ‘थैंक गॉड’ पर फिर गहराया विवाद, मध्य प्रदेश में बैन होगी फिल्म!

Veteran actress Tanuja undergoes surgery after being diagnosed with diverticulitis | Filmfare.com

तनुजा की पर्सनल लाइफ

वहीं तनुजा की पर्सनल लाइफ की बात करें तो, तनुजा ने साल 1973 में फिल्म निर्माता शोमू मुखर्जी से शादी की। दोनों की मुलाकात फिल्म ‘एक बार मुस्कुरा दो’ के सेट पर हुई और फिर दोनों ने शादी रचा ली। . हालांकि शादी के कुछ साल बाद ही तनुजा और शोमू अलग हो गए लेकिन दोनों ने तलाक नहीं लिया और फिर 10 अप्रैल 2008 को दिल का दौरा पड़ने से शोमू मुखर्जी का निधन हो गया। दोनों की दो बेटियां हैं जिनका नाम काजोल और तनीषा हैं।

यहाँ पढ़िए – बॉलीवुड सेजुड़ी ख़बरें

 Click Here –  News 24 APP अभीdownload करें

- Advertisement -

Latest Posts

Don't Miss