---विज्ञापन---

गौरी से शादी करने के लिए Shahrukh Khan बने ‘जितेंद्र कुमार तुल्ली’ फिर लिए आर्य समाज मंदिर में सात फेरे

Shahrukh Khan: बॉलीवुड के फेमस एक्टर शाहरुख खान (Shahrukh Khan) और उनकी पत्नी गौरी (Gauri) की जोड़ी बॉलीवुड की सबसे हिट जोड़ी में से एक है। जिस तरह किंग खान अपनी फिल्मों को लेकर चर्चा में रहते हैं उसी तरह वो अपनी लव लाइफ को लेकर भी चर्चा में रह चुके हैं। गौरी और शाहरुख […]

Shahrukh Khan, Gauri, Shahrukh Gauri Wedding, Jitendra Kumar Tulli

Shahrukh Khan: बॉलीवुड के फेमस एक्टर शाहरुख खान (Shahrukh Khan) और उनकी पत्नी गौरी (Gauri) की जोड़ी बॉलीवुड की सबसे हिट जोड़ी में से एक है। जिस तरह किंग खान अपनी फिल्मों को लेकर चर्चा में रहते हैं उसी तरह वो अपनी लव लाइफ को लेकर भी चर्चा में रह चुके हैं।

गौरी और शाहरुख की प्रेम कहानी भी काफी दिलचस्प है। दरअसल दोनों का अलग धर्म होने के कारण शाहरुख ने गौरी से शादी करने के लिए अपना नाम बदल ‘जीतेंद्र कुमार तुल्ली’ रख लिया था। इसके पीछे की वजह  आपको भी हैरान कर देगी।

शाहरुख ने क्यों रखा अपना नाम ‘जीतेंद्र कुमार तुल्ली’  (Shahrukh Khan)

मुश्ताक शेख की किताब शाहरुख कैन के अनुसार, किंग खान ने यह नाम दो पुराने अभिनेताओं को ट्रिब्यूट देने के लिए चुने थे। अपनी की वजह से उन्होंने अपना नाम जीतेंद्र रखा, क्योंकि उनकी दादी को लगता था कि वह बॉलीवुड स्टार की तरह लगते हैं। बात तुल्ली की करें तो बहुत कम लोग जानते होंगे कि वो राजेंद्र कुमार का सरनेम था। आपको बता दें कि ‘आरजू’ के एक्टर का पूरा नाम राजेंद्र कुमार तुल्ली है।

गौरी ने भी बदला था अपना नाम

न सिर्फ शाहरुख खान ने बल्कि गौरी ने भी निकाह करने के लिए अपना हिंदू नाम बदलकर मुस्लिम नाम आयशा रख लिया था। अभिनेता ने किताब में कहा, ”हमने यह बात कई लोगों को नहीं बताई है।” इस कपल ने निकाह तो किया ही था साथ में आर्य समाज मंदिर में शादी और कोर्ट मैरिज भी की थी।

गौरी के पिता थे इस रिश्ते के खिलाफ

बता दें कि गौरी के पिता कभी नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी शाहरुख खान से शादी करें। शाहरुख की किताब में इस बात का जिक्र है कि गौरी की मां ने नींद की कई सारी गोलियां खा ली थी, लेकिन ऊपर वाले की कृपा से वह बच गईं। उस वक्त दोनों ने इंतजार किया लेकिन बाद में उन्होंने घरवालों से झूठ बोला कि वह शादी कर चुके हैं।

जबकि उस वक्त तक उन्होंने कोर्ट मैरिज के लिए रजिस्ट्रेशन ही कराया था। गौरी के परिवार ने भी अपनी बेटी के लिए शाहरुख खान का प्यार देखा और अंत में वह भी मान गए।

गौरी ने फर्स्ट लेडीज़ शो में बताई ये बात   (Shahrukh Khan)

बताते चलें कि, गौरी ने अबू जानी और संदीप खोसला को उनके शो फर्स्ट लेडीज़ में बताया, “हम बहुत छोटे थे और तब हमें एक ऐसे व्यक्ति से शादी करने का फैसला करना पड़ा जो फिल्मों में शामिल होने जा रहा है और एक अलग धर्म से है।”

गौरी ने याद किया कि उन्होंने शाहरुख का नाम बदलकर अभिनव रख दिया था ताकि माता-पिता को लगे कि वह हिंदू है। उन्होंने याद करते हुए कहा, “हमने उसका नाम बदलकर अभिनव रख दिया ताकि उन्हें लगे कि वह एक हिंदू लड़का है लेकिन यह वास्तव में मूर्खतापूर्ण और बहुत बचकाना था।”

First published on: Jul 28, 2023 04:13 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.