---विज्ञापन---

जब एक गलती ने बर्बाद कर दिया था जूही चावला का करियर, इस हिट फिल्म को मारी थी लात

Juhi Chawla: जूही चावला का नाम 90 के दशक की टॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में शुमार है। 1980 से लेकर 1990 तक इंडस्ट्री में उनके नाम का सिक्का चलता था। उस दौरान लगभग हर फेमस एक्टर उनके साथ काम करना चाहता था लेकिन फिर अचानक से इंडस्ट्री में उनका बुरा वक्त शुरू हुआ और धीरे-धीरे […]

Juhi Chawla
Juhi Chawla

Juhi Chawla: जूही चावला का नाम 90 के दशक की टॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में शुमार है। 1980 से लेकर 1990 तक इंडस्ट्री में उनके नाम का सिक्का चलता था। उस दौरान लगभग हर फेमस एक्टर उनके साथ काम करना चाहता था लेकिन फिर अचानक से इंडस्ट्री में उनका बुरा वक्त शुरू हुआ और धीरे-धीरे करके उनकी लगभग हर फिल्म फ्लॉप और डिजास्टटर साबित होने लगी। कहा जाता है कि एक फिल्म को रिजेक्ट करने के बाद से ही उनके करियर का डाउनफॉल शुरू हो गया था। आइए जानते हैं वो कौन सी फिल्म है।

इस फिल्म से छा गई थीं जूही चावला (Juhi Chawla)

1984 में मिस इंडिया ब्यूटी पेजेंट जीतने वाली जूही चावला ने महज 2 साल के अंदर ही इंडस्ट्री में कदम रख दिया था। उन्होंने साल 1986 में आई फिल्म सल्तनत से इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। हालांकि छोटे रोल के चलते उन्हें उतनी पॉपुलारिटी नहीं मिली। फिर बारी आई आमिर खान के साथ फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ की। साल 1998 में आई इस फिल्म में वो लीड एक्ट्रेस थी। फिल्म रिलीज होते है छा गई और जबरदस्त हिट साबित हुई। इस फिल्म के जरिए ही आमिर खान ने भी इंडस्ट्री में बतौर लीड एक्टर डेब्यू किया था और इस फिल्म के जरिए दोनों के करियर को अच्छी उड़ान मिल गई थी। इतना ही नहीं इस फिल्म के लिए जूही को ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’ के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था। इसके बाद जूही चावला को कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा।

इन फिल्मों में दिखाया दम

इसके बाद एक्ट्रेस ने कई हिट फिल्में दीं जिसमें ‘हम हैं राही प्यार के’, ‘दीवाना मस्ताना’, ‘यस बॉस, ‘लुटेरे’, ‘आईना’, ‘डर’, इश्क’ का नाम भी शामिल है। फिर वो वक्त आया जब एक्ट्रेस की फिल्में सिल्वर स्क्रीन पर फ्लॉप साबित होने लगीं। दरअसल साल 1997 में उनसे एक ऐसी गलती हो गई कि देखते ही देखते उनका पूरा करियर डूब गया।

इस फिल्म को कह दिया था ‘NO’

सूत्रों की मानें तो यश चोपड़ा की फिल्म ‘दिल तो पागल है’ करिश्मा से पहले जूही चावला को ऑफर हुई थी लेकिन क्योंकि वो उस दौरान अपने करियर के पीक पर थीं इसलिए उन्होंने इस फिल्म को करने से मना कर दिया था। दरअसल इस फिल्म में उन्हें सेकंड लीड के तौर पर काम करना था जो जूही को गवारा नहीं था। और यही वजह थी उन्होंने फिल्म ‘दिल तो पागल है’ के ऑफर को ठुकरा दिया। बस इसी फिल्म को ठुकराना उनके करियर की सबसे बड़ी गलती मानी जाती है। एक तरफ जहां ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी तो वहीं दूसरी ओर जूही चावला का ग्राफ गिरता ही चला गया और उनके खाते में लगातार फ्लॉप और डिजास्टर फिल्में ही हाथ लगी और देखते ही देखते वह सुपरस्टार एक्ट्रेस से सीधे फ्लॉप स्टार बन गईं।

First published on: Sep 03, 2023 05:51 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.