---विज्ञापन---

एक तस्वीर को देख Meena Kumari को पति ने दे दिया था तलाक? जानें ट्रेजेडी गर्ल की प्रेम कहानी

Meena Kumari: ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी की आज (1 अगस्त, 2023) 90वीं बर्थ एनिवर्सरी है। उन्हें आज भी फिल्मों में शानदार एक्टिंग और गानों के लिए याद किया जाता है। मीना कुमारी की मां हिंदु धर्म से आती थीं और उनका नाम प्रभावती और उनके पिता मुस्लिम थे। मीना कुमारी के घर में पहले से […]

Meena Kumari Love Story

Meena Kumari: ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी की आज (1 अगस्त, 2023) 90वीं बर्थ एनिवर्सरी है। उन्हें आज भी फिल्मों में शानदार एक्टिंग और गानों के लिए याद किया जाता है। मीना कुमारी की मां हिंदु धर्म से आती थीं और उनका नाम प्रभावती और उनके पिता मुस्लिम थे। मीना कुमारी के घर में पहले से ही कई बच्चे थे और जब तीसरी बेटी के तौर पर उनका जन्म हुआ तब उनके पिता बहुत नाराज हो गए थे और उन्होंने अपनी बेटी को यतीमखाने में डाल दिया था। लेकिन उनकी मां प्रभावती रोती रहीं जिसके बाद मीना कुमारी के पिता उनको घर ले आए थे। बहुत छोटी थीं तभी से ही उन्हें फिल्मों में काम करना पड़ा क्योंकि घर की हालत उतनी अच्छी नहीं थी। बतौर बाल कलाकार उन्होंने फिल्मों में एंट्री ली। लेकिन 14-15 साल के होते-होते उन्हें बतौर लीड एक्ट्रेस फिल्मों में काम मिलने लगा। खूबसूरत तो थी हीं, गाने भी गाती थीं और एक्टिंग भी बहुत अच्छा करती थीं। जो फिल्में उन्होंने की उसमें वह अपनी एक्टिंग की छाप छोड़ दी।

देखा जाए तो बैजु बावरा वह फिल्म है, जिससे मीना कुमारी को सुपरस्टार का दर्जा मिल गया था। इसी फिल्म के बाद मीना कुमारी को फिल्मों के ऑफर्स मिलने लगे और धीरे-धीरे वो जो 50 का इरा था उसमें मीना कुमारी का जलवा बढ़ता ही चला गया। उस दौर में वह ट्रेजेडी क्वीन भी कहलाईं क्योंकि ज्यादातर फिल्मों वह दुखियारी महिला का रोल करती थीं। उनके साथ फिल्मों में उन्हें कभी पति धोखा दे रहा होता था तो कभी प्रेमी से उन्हें परेशानी होती। इस तरह के वह तमाम किरदारों को निभाया और दर्शकों के दिलों को जीता। उस दौर में दिलीप कुमार ट्रेजेडी क्वीन थे।

18 की उम्र में शादीशुदा शख्स से प्यार (Meena Kumari Love Story)

देखा जाए तो मीना कुमारी के रियल लाइफ दुखों से भरा रहा है। उनका जन्म जब हुआ था तब उनके पिता उन्हें यतीमखाने में छोड़ दिया। प्यार के मामले में वह बहुत अनलकी रहीं। वह महज 18 साल की उम्र में अपने से दोगुनी उम्र के शख्स कमाल अमरोही के प्यार में पड़ गईं। कमाल पहले से ही शादीशुदा थे और उनके  बच्चे भी थे। मीना कुमार का प्यार परवान चढ़ा और उन्होंने फिर कमाल अमरोही से निकाह कर लिया। ये सादी तकरीबन 10 साल तक चली और बंदिसों के साथ मीना कुमारी अपने पति के साथ रह रही थीं। उनको 4 बजे घर लौट आ जाना होता था। साथ ही अपनी कमाई उन्हें पति अमरोही को देनी होती थी। कहा जाता है कि कमाल अमरोही मीना कुमारी के पीछे एक शख्स लगा रखा था जो उनपर नजर रखता था। इसी दौरान उनकी मुलाकात धर्मेंद्र से हुई इन्होंने कई सारी फिल्मों में काम किया था। जिसमें मै भी लड़की हूं, फुल और पत्थर जैसी तमाम फिल्मों के नाम शामिल थे।

यह भी पढ़ेंः इंतजार खत्म! ‘Dream Girl 2’ का ट्रेलर हुआ आउट, आयुष्मान खुराना और अनन्या पांडे का दिखा अलग अंदाज

सभी फिल्मों में धर्मेंद्र के लिए करती थीं पैरवी

कहा जाता है कि इन फिल्मों की सेट्स पर मीना कुमारी की नजदीकियां धर्मेंद्र से बढ़ गई। धर्मेंद्र उस दौरान में बहुत ही हैंडसम और नौजवान थे बॉलीवुड में उनकी नई-नई एंट्री हुई थी और उनके बहुत चर्चे थे, एक्टिंग भी बहुत अच्छे करते थे। लेकिन उनका करियर जो है बहुत परवान नहीं चढ़ पा रहा था और ऐसे में कहा जाता है कि मीनी कुमारी से उनकी नजदीका बढ़ी और उन्हें बड़ी-बड़ी फिल्में मिलने लगी। मीना को जो भी फिल्में मिलती थी उसमें वह बतौर हीरो धर्मेंद्र को रिकवेंड करती थी। दोनों की कई फिल्में हीट भी रही। लेकिन कहा जाता है कि जैसे-जैसे धर्मेंद्र का लोकप्रियता बढता गया वैसे-वैसे वह मीनी कुमारी को इग्नोर करना शुरु कर दिया था।

एक तस्वीर को देख पति ने दे दिया था तलाक? (Meena Kumari Husband)

उसी दौरान मीना कुमारी की शादीशुदा लाइफ में प्रॉब्लम भी आने शुरु हो गई क्योंकि एक तस्वीर वायरल हुई थी जिसमें धर्मेंद्र लुंगी में तो वहीं मीना कुमारी हाथ में तकया ली हुई थीं। ये तस्वीरें उनके पति कमाल अमरोही तक पहुंच गई थी और कहा जाता है कि उसी तकिये वाली तस्वीर को देख कमाल ने मीना कुमारी को तलाक दे दिया था। तलाक के बाद मीनी कुमारी अपने पति का घर छोड़कर अपनी बहन मधु के घर चली गई थी और वहीं रहने लगीं। बहुत दिनों तक वह उसी घर में में रहीं और कहा जाता है कि धर्मेंद्र उनसे मिलने वही जाया करते थे। कहा जाता था कि धर्मेंद्र और मीना दोनों अफेयर में थे। लेकिन बाद में धर्मेंद्र का नाम हेमा मालिनी से जुड़ने लगी। तब मीना बिलकुल टूट गई चूकी थीं। इसके बाद मीना कुमारी का पैचप कमाल अमरोही से हो गया था।

First published on: Aug 01, 2023 09:28 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.