Tuesday, September 27, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Guess Who: तस्वीर में दिख रही बच्ची थी भारतीय सिनेमा की ‘फर्स्ट लेडी’, आपने पहचाना क्या?

- Advertisement -

Guess Who: तस्वीर में दिख रही यह बच्ची भारतीय सिनेमा में ‘फर्स्ट लड़ी’ के नाम से जानी जाती थी। 6 साल की उम्र में फिल्म लाइन में काम शुरू कर लोगों के लिए मिसाल बनने वाली इस बच्ची ने अपनी एक्टिंग से काफी अवॉर्ड भी जीते थे। क्या आप बता सकते हैं कि ये कौन है।

भरतीय सिनेमा की फिल्म ऑस्कर तक ले जाने वाली यह एक्टर और कोई नहीं बल्कि फातिमा रशीद (Fatima Rashid) उर्फ नरगिस हैं। 1940 और 1950 के दशक के दौरान नरगिस (Nargis) बॉलीवुड की एक मशहूर और टैलेंटेड एक्ट्रेस थीं। अपने एक्टिंग करियर के अलावा नरगिस को एक प्रतिभाशाली थिएटर कलाकार के रूप में भी जाना जाता था। नरगिस भारतीय हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के बीते दिनों की सबसे अच्छे कलाकारों में से एक थीं। उन्होंने छोटी सी उम्र में ही अपना फिल्मों में करियर शुरू कर दिया था। इसके बाद वह इंडस्ट्री में ‘नरगिस’ के नाम से मशहूर हो गईं।

यहाँ पढ़िएएयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं दीपिका पादुकोण, अंदाज में देख फैंस बोले ‘माशाअल्लाह’

मां से मिली एक्टिंग की काबिलियत

नरगिस के पिता अब्दुल रशीद (Abdul Rashid) एक व्यापारी थे,जबकि उनकी मां जद्दनबाई (Jaddanbai) एक जानी मानीहिंदुस्तानी क्लासिकल सिंगर थीं और साथ ही वह भारतीय सिनेमा इंडस्ट्री से भी जुड़ी थीं। हैरानी की बात यह है कि नरगिस बचपन में एक्टिंग में ना जाकर डॉक्टर बनना चाहती थीं लेकिन उनकी मां अपने समय में बहुत ही टैलेंटेड रही थीं और वह जानती थीं कि फातिमा में भी कुछ कर दिखने की बात है, इसलिए उनकी मां ने उनको इंडस्ट्री में एक एक्ट्रेस के रूप में काम करने के लिए प्रेरित किया।

6 साल की उम्र में किया पहला डेब्यू

फातिमा ने 6 साल की अपनी छोटी सी उम्र में ‘तलाश- ए-हक’ फिल्म से बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना डेब्यू किया था। फिल्म में फातिमा ने एक छोटी बच्ची के रूप में ‘बेबी नरगिस’ का किरदार निभाया था। इस फिल्म के बाद अपनी जबरदस्त एक्टिंग से फातिमा इतनी मशहूर हो गईं कि लोग उन्हें नरगिस के नाम से ही जानने लगे। उनके पूरे करियर में लोग उन्हें नरगिस कहकर बुलाते रहे। पहली फिल्म सुपरहिट होने के बाद नरगिस को और भी कई ऑफर आने लगे। यह वहीं नरगिस हैं जिन्होंने बॉलीवुड को 50 के दशक की ब्लॉक्बस्टर फिल्में दी हैं।

जबरदस्त एक्टिंग के साथ जीते कई अवॉर्ड

एक खूबसूरत चेहरे और शानदार एक्टिंग के साथ नरगिस ने अपने जीवनकाल में कई फिल्म अवार्ड्स प्राप्त किए। नरगिस भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में ऐसी पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस रही थीं जिन्होंने ‘रात और दिन’ (1967) में अपनी भूमिका के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल फिल्म पुरस्कार जीता था और तो और 1958 के करलोवी वरी फिल्म फेस्टिवल (Karlovy Vary Film Festival) में इंटरनेशनल फिल्म अवॉर्ड जीतने वाली वह पहली एक्ट्रेस बनी थीं। इसके अलावा वह पहली ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्हें पद्मश्री जैसे अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इसी कारण से उन्हें भारतीय सिनेमा की ‘फर्स्ट लड़ी’ के नाम से जानना जाता है। वह अपने समय में पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री में छाई हुई थीं।

राज कपूर से प्यार के बावजूद सुनील दत्त से की शादी


राज कपूर और नरगिस की जोड़ी पचास के दशक में खुब जंचती थी। वह दोनों उस समय एक साथ लगभग 16 फिल्मों में साथ काम कर चुके थे। उन दोनों ने साथ मिलकर ‘श्री 420’ और ‘आवारा’ जैसी मूवीज बॉलीवुड को दीं। साथ काम करते हुए दोनों को प्यार होने लगा था लेकिन राज कपूर पहले से शादीशुदा थे इसलिए उन दोनों की शादी नहीं हो पाई। राज कपूर के साथ अपने ब्रेकअप के बाद 1957 में आई फिल्म ‘मदर इंडिया’ में नरगिस और सुनील दत्त ने साथ काम किया। बताया जाता है कि फिल्म के शूट के दौरान ही दोनों में प्यार हो गया जिसके बाद सुनील दत्त और नरगिस ने शादी कर ली।

यहाँ पढ़िए Thaar Maar Thakkar Maar: ‘थार मार टक्कर मार’ लिरिकल वीडियो आउट, दिखी चिरंजीवी-सलमान की जबरदस्त केमिस्ट्री

बेटे की पहली मूवी नहीं देख पाईं नरगिस


नरगिस और सुनील दत्त शादी के बाद सुखी शादीशुदा जीवन जीने लगे। उन दोनों को एक बेटा और दो बेटी हुईं जिनमें से एक बॉलीवुड के सुपरस्टार संजय दत्त (Sanjay Dutt) हैं। संजय दत्त 1981 में अपनी पहली मूवी ‘रॉकी’ से बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रहे थे। नरगिस इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रही थीं लेकिन बदकिस्मती से वह अपने बेटे की पहली फिल्म नहीं देख पाईं। संजय की मूवी रिलीज होने से 4 दिन पहले ही नरगिस की कैंसर से मौत हो गई। 51 साल की उम्र में बॉलीवुड की स्टार नरगिस दुनिया को अलविदा कह गईं।

यहाँ पढ़िए – बॉलीवुड सेजुड़ी ख़बरें

 Click Here –  News 24 APP अभीdownload करें

- Advertisement -

Latest Posts

Don't Miss