---विज्ञापन---

एक्टिंग के साथ अब वोट मांगते दिखाई देंगे Rajkummar Rao, चुनाव आयोग ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

Actor Rajkummar Rao Election Commission National Icon: राजकुमार राव को चुनाव आयोग ने नेशनल आइकॉन बनाने का फैसला किया है।

Rajkumar Rao its National Icon
pic credit: Google

Actor Rajkummar Rao Become National Icon: भारत के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बॉलीवुड एक्टर राजकुमार राव (Rajkummar Rao) को चुनाव आयोग ने अपना नेशनल आइकन बनाया है। इसकी आधिकारिक घोषणा आयोग द्वारा गुरुवार को किया जाएगा। तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में नवंबर में विधानसभा चुनाव होंगे, जिसके नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

राजकुमार राव बने नेशनल आइकन (Actor Rajkummar Rao Become National Icon)

नेशनल आइकन वोटिंग को लेकर लोगों को जागरूक करते हैं, उनकी कोशिश वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने की होती है। आयोग गुरुवार (26 अक्टूबर) को राजकुमार राव (Rajkummar Rao) को आइकन नियुक्त करेगा। बता दें कि इससे पहले चुनाव आयोग ने इसी साल अगस्त में पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को अपना नेशनल आइकन बनाया था। अगले साल 2024 को भारत में लोकसभा के चुनाव होने हैं और इसी वजह से चुनाव आयोग ज्यादा से ज्यादा लोगों को वोटिंग में हिस्सेदार बनाना चाहता है।

नेशनल आइकन का काम (Actor Rajkummar Rao Become National Icon)

बताते चले कि जब भी भारत निर्वाचन आयोग किसी को अपना नेशनल आइकन बनाता है और फिर उसे सेलिब्रिटी को चुनाव आयोग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर साइन करना होता है। यह ज्ञापन अगले 3 सालों के लिए होता है और इसके बाद सेलिब्रिटी एड के जरिए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिये या अन्य कार्यक्रमों के जरिये लोगों को वोटिंग के प्रति जागरूक करता है। राजकुमार राव (Rajkummar Rao) से पहले चुनाव आयोग कई बॉलीवुड स्टार्स और प्लेयर्स को अपना नेशनल आइकन बना चुका है।

राजकुमार कब मिला नेशनल अवॉर्ड

साल 2017 में आई फिल्म ‘न्यूटन’ ने राजकुमार राव को नई पहचान दिलाई थी। इस फिल्म में राजकुमार ने अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लिया था। इतना ही नहीं फिल्म ‘न्यूटन’ के लिए राजकुमार राव को बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था। फिल्म में राजकुमार राव ने नूतन कुमार नाम नाम के एक सरकारी क्लर्क का किरदार प्ले किया था। नूतन कुमार एक ऐसा क्लर्क था, जो निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध था।

First published on: Oct 25, 2023 02:18 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.