Wednesday, November 30, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Death Anniversary: मां के निधन के बाद टूट गई थी जोहरा सहगल, ऐसे हुई फिल्मों में एंट्री

- Advertisement -

Zohra Sehgal Death Anniversary: इंडियन सिनेमा में कई कलाकार ऐसे थे जिन्होंने एक से बढ़कर फिल्मों में काम करके अपनी एक अलग पहचान बनाई। इनमें से एक एक्ट्रेस थीं जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) जिन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता। आज उनकी डेथ एनिवर्सरी पर हम आपको उनकी जिंदगी की कुछ अनकही बातें बताएंगे। जोहरा सेहगल का जन्म यूपी के एक मुस्लिम परिवार में हुआ।

Zohra Sehgal's 3rd death anniversary: 12 quick facts about the Laadli of  Bollywood entertainment - Education Today News

मां के निधन (Zohra Sehgal Life) के बाद वो लाहौर चली गई जहां उन्होंने क्वीन मैरी कॉलेज से पढ़ाई पूरी की और फिर वो 1930 में यूरोप चली गई। इसके बाद जोहरा सेहगल ने जर्मनी के ड्रेसडेन में मैरी विगमैन के बैले स्कूल में दाखिला लिया। उस दौर में जोहरा सहगल ऐसा करने वाली पहली भारतीय बनी और फिर उन्होंने डांस सीखा। बस यही से उनकी जिंदगी में नया मोड आ गया। 1935 से 1940 के बीच उन्होंने जापान, मिस्त्र, यूरोप और अमेरिका में अपना प्रदर्शन दिखाया।

Legendary actress Zohra Sehgal passes away at 102

इस दौरान वो भारत में उदय शंकर के साथ एक एकेडमी में डांस सिखाने लगी जहां उनकी मुलाकात कामेश्वर सहगल से हुई जिनसे कुछ साल बाद शादी कर जोहरा लाहौर शिफ्ट हो गईं। शादी के बाद एक्ट्रेस ने अपने पति के साथ मिलकर लाहौर में नृत्य संस्थान खोला। बंटवारे के बाद जोहरा मुंबई आ गई जहां उनकी बहन उजरा बट पृथ्वी थिएटर में काम कर रही थी और फिर जोहरा की भी 1945 में बतौर एक्ट्रेस एंट्री हो गई।

Acting legend Zohra Sehgal dies at 102 - Newspaper - DAWN.COM

एक्टिंग और डांसिंग के साथ-साथ जोहरा सहगल (Zohra Sehgal Films) ने कोरियोग्राफी भी की। एक्ट्रेस ने गुरुदत्त की बाजी और राज कपूर की आवारा में बतौर कोरियोग्राफर काम किया। जोहरा ने दिल से, हम दिल दे चुके सनम, वीर जारा, सांवरिया, चीनी कम जैसी फिल्मों में भी दमदार एक्टिंग की जिसके लिए उन्हें पद्मश्री, पद्म विभूषण और कालिदास सम्मान से सम्मानित किया गया। वहीं साल 2014 में आज ही के दिन उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

- Advertisement -

Latest Posts