--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Birthday Special: फिल्मों में आने से पहले पार्टियों में डांस करते थे मिथुन चक्रवर्ती, आज हैं करोड़ों की सम्पत्ति के मालिक

- Advertisement -

Mithun Chakraborty Birthday: हिन्दी सिनेमा के डिस्को किंग मिथुन चक्रवर्ती आज यानि 16 जून 1950 को अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। एक समय ऐसा था जब मिथुन 90 के दशक के सुपरस्टार एक्टर थे। आज भी उनकी पॉपुलैरिटी किसी से कम नहीं है। मिथुन दा अब भी फिल्मों और वेब सीरीज में अभिनय दिखा रहे हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि मिथुन दा ने अपनी पहचान बनाने के लिए कितना स्ट्रगल फेस किया है? बता दें कि आज से करीब 40 साल पहले आंखों में एक बड़ा स्टार बनने का सपना लेकर मिथुन मायानगरी में आए थे। कड़ी मेहनत के बाद आज वो इस मुकाम पर हैं, जहां तक पहुंचना हर किसी का ड्रीम होता है।

मिथुन दा का जन्म एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था, लेकिन अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर आज वो करोड़ों के मालिक हैं। मिथुन दा का जन्म कोलकाता में हुआ था। बीएससी की पढ़ाई के बाद उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट पुणे से ग्रेजुएशन किया। मिथुन दा पढ़ाई के बाद नक्सलियों के ग्रुप से जुड़कर नक्सली बन गए थे। हालांकि, उनके परिवार को उनका नक्सली बनना गंवारा नहीं था लेकिन, एक रोज मिथुन के भाई की एक्सीडेंट में मौत हो गई, जिसके बाद मिथुन घर लौट आए और फिर मुड़कर नहीं देखा।

यहां से शुरू हुआ था उनकी जिंदगी का असली सफर। जैसा कि आप जानते हैं कि दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं, एक वो जिन्हें स्टारडम विरासत में मिलता है, दूसरे वो जिनको जिंदगी में एक मुकाम हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं, तब जाकर उन्हें शोहरत और नाम मिलता है। मिथुन भी इन्हीं में से एक हैं। वैसे तो जिंदगी में संघर्ष कई तरह के होते हैं, लेकिन जब आपके पास खाने के लिए रोटी और सिर छुपाने के लिए छत न हो, तो हालात कैसे होते हैं, ये मिथुन से बेहतर कोई नहीं जान सकता।

काम की तलाश में मुंबई पहुंचे मिथुन के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। महीनों तक जब उन्हें काम नहीं मिला, तो वो दो वक्त की रोटी तक के लिए दर-बदर भटकते थे। कई दिनों तक उन्होंने भूखे पेट रातें गुजारीं। इतना ही नहीं कई बार ऐसा हुआ कि जब सोने के लिए जगह नहीं मिली, तो मिथुन दा कभी गार्डन में, तो कभी हॉस्टल के बाहर सोते थे। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि उनके दोस्त ने उनको जिमखाना क्लब की मेंबरशिप ही इसलिए दिलाई थी कि वो सुबह उठकर वहां बाथरुम का इस्तेमाल कर सकें।

कई दिनों तक ऐसा ही चला वो रोज उठते फ्रेश होकर काम की तलाश में निकलते, लेकिन उन्हें इस बात तक की खबर नहीं होती थी कि उनको आज कुछ खाने के लिए मिलेगा भी या नहीं। दिन पर दिन बीतते गए और ऐसा ही चलता रहा, तो हार मान चुके डिस्को डांसर का सुसाइड करने का दिल करने किया। मगर फिर उन्होंने अपने दिल को समझाया और हार ना मानते हुए संघर्षों से लड़ने का फैसला किया।

साल 1975 से 76 के दौर में अपनी स्किन टोन की वजह से मिथुन दा को कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा। तब मिथुन दा ने सोचा कि वो डांस अच्छा कर सकते हैं। तब उन्होंने अच्छी फाइटिंग और मार्शल आर्ट पर ध्यान देना शुरू किया। जब वो अच्छा डांस करने लगे तो उन्होंने बड़ी-बड़ी पार्टियों में डांस करके अपना पेट भरना शुरू किया।

इसके बाद ही उनकी किस्मत की चाबी खुली और मिथुन ने 1976 में आई फिल्म मृगया से बॉलीवुड में एंट्री ली थी। इसमें मिथुन का रोल एक ट्राइबल हीरो का था, जिसमें वो बिल्कुल फिट बैठते थे। इस फिल्म के लिए मिथुन ने बेस्ट एक्टर का नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीता। मिथुन की जिंदगी में सुनहरा पल तब आया, जब उन्हें 1982 में फिल्म डिस्को डांसर मिली। इस फिल्म का गाना ‘आई एम अ डिस्को डांसर’ आज भी लोगों की जुबां पर चढ़ा हुआ है। भारत में ये पहली फिल्म थी, जिसने 100 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की थी।

80 का दशक जैसे उन्हीं के नाम था। लेकिन एक दौर ऐसा भी आया जब मिथुन दा की फिल्में लगातार फ्लॉप होने लगीं थीं। 1993 से 1998 तक उनकी लगातार 33 फिल्में फ्लॉप हुईं। लगातार फ्लॉप फिल्में देने के बाद भी मिथुन के स्टारडम पर इसका असर नहीं पड़ा। फिर भी उस दौर में मिथुन ने लगातार 12 फिल्में साइन की थीं। 350 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाले मिथुन के करियर की कुछ बेहतरीन फिल्में डिस्को डांसर, अग्निपथ, जल्लाद, कमांडो, गुरु, पसंद अपनी अपनी, घर एक मंदिर, स्वर्ग से सुंदर, मां कसम, तबाही, गंगा की कसम, आग ही आग, फूल और आग, बगावत की जंग, जहरीला, सौतेला और शेरा हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मिथुन दा की मुलाकात फिल्म ‘जाग उठा इंसान’ के सेट पर योगिता बाली (Yogita Bali) से हुई। ऐसे में दोनों शूटिंग के दौरान करीब आ गए और फिर कुछ समय बाद शादी कर ली। इसके अलावा रिपोर्ट्स में बताया गया कि मिथुन दा ने श्रीदेवी (Sridevi) से गुपचुप शादी कर ली थी, लेकिन श्रीदेवी चाहती थीं कि मिथुन अपनी पत्नी योगिता को तलाक देकर उनके पास आ जाएं। मगर योगिता के लिए उन्होंने श्रीदेवी से रिश्ता तोड़ दिया। फिलहाल योगिता और मिथुन के चार बच्चे हैं। तीन बेटे मिमोह, नामाशी और उस्मय और एक बेटी दिशानी जिसको उन्होंने गोद लिया हुआ है।

अब आखिर में बात करते हैं मिथुन दा की नेटवर्थ की तो, वो एक्टिंग के अलावा, बिजनेस, टीवी शोज में बतौर जज और ब्रांड एंडोर्समेंट से भी अच्छी खासी कमाई करते हैं। यही वजह है कि मिथुन चक्रवर्ती की नेटवर्थ 282 करोड़ रुपए है।

 

- Advertisement -

Latest Posts

Don't Miss