---विज्ञापन---

साल में दो बार क्यों मनाया जाता है अमिताभ बच्चन का बर्थडे? इसके पीछे की वजह जानते हैं आप!

Amitabh Bachchan Birthday Special: बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। बिग बी की फैन फॉलोइंग देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है। कोई उन्हें महानायक कहता है तो कोई शहंशाह, तो कोई बिग बी के नाम से जानता है। आज यानी 11 अक्टूबर को अमिताभ […]

Amitabh Bachchan Birthday Special, Amitabh Bachchan, Amitabh Bachchan Birthday, Bollywood News
Image Credit: Instagram

Amitabh Bachchan Birthday Special: बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। बिग बी की फैन फॉलोइंग देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है। कोई उन्हें महानायक कहता है तो कोई शहंशाह, तो कोई बिग बी के नाम से जानता है। आज यानी 11 अक्टूबर को अमिताभ बच्चन का बर्थडे है। लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि वो अपना बर्थडे साल में एक बार नहीं बल्कि दो बार मनाते हैं। आप सोच रहे होंगे की सब तो एक बार मनाते हैं फिर अमिताभ बच्चन दो बार क्यों मनाते हैं। आपके इस सवाल का जवाब हमारे इस आर्टिकल में छिपा है। तो चलिए जानते हैं इस किस्से की सच्चाई को एक्टर के बर्थडे के खास मौके पर।

यह भी पढ़ें: Rekha संग अफेयर की बात पर भड़क उठे अमिताभ बच्चन, Jaya Bachchan को लगा दी फटकार

कब आता है पहला बर्थडे  (Amitabh Bachchan Birthday Special)

अमिताभ बच्चन का बर्थडे 11 अक्टूबर 1942 को मनाया जाता है। उनका जन्म इलाहाबाद जो अब प्रयागराज हो गया है में हरिवंश राय बच्चन के घर हुआ था। एक्टर का असली नाम इंकलाब था। लेकिन फेमस कवि सुमित्रानंदन पंत ने उनका नाम अमिताभ रखा जिसका अर्थ होता है ‘शाश्वत प्रकाश’। बाद में ये अमिताभ बच्चन के नाम से ही फेमस हुए और आज दुनिया का जाना पहचाना नाम बन गए हैं।

इस दिन मनाया जाता है दूसरा बर्थडे

अमिताभ बच्चन के जीवन से जुड़े कई दिलचस्प किस्से हैं। उन्हीं में से एक है उनके असली और नकली जन्मदिन का किस्सा। दरअसल अमिताभ बच्चन अपना दूसरा जन्मदिन 2 अगस्त को मनाया जाता है। इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है। हुआ यूं कि इस दिन वो मौत के मुंह से वापस लौटे थे। सेट पर शूटिंग के दौरान उनका भयानक एक्सीडेंट हो गया जिसके बाद 2 अगस्त को उन्हें होश आया था।

कुली के सेट पर हुआ था एक्सीडेंट

पता हो कि 24 जुलाई 1982 को अमिताभ बच्चन का फिल्म कुली के सेट पर एक एक्शन सीन करते हुए एक्सीडेंट हो गया। इस सीन को अमिताभ बच्चन और पुनीत इस्सर के बीच फिल्माया जा रहा था। सीन करते हुए पुनीत का घूंसा अमिताभ के पेट पर लग गया वो भी बहुत जोर से, जिसके बाद वो जमीन पर ही गिर गए।

इसी हालत में उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उनकी मल्टिपल सर्जरी की, सर्जरी के दौरान डॉक्टरों की टीम ने उनकी हालत गंभीर बताई थी। ऑपरेशन के बाद उन्हें मुंबई के ब्रिज कैंडी अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया।

कई दिन तक रहे बेहोश  (Amitabh Bachchan Birthday Special)

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सर्जरी के बाद अमिताभ को होश नहीं आया और वो कई दिनों तक कोमा में रहे। उनके चाहने वाले दिल से अमिताभ के ठीक होने की कामना कर रहे थे। सभी की दुआ रंग लाई और 2 अगस्त के दिन अचानक से अमिताभ ने अपने पैर का अंगूठा हिलाया। इसके बाद धीरे-धीरे उनकी तबीयत में सुधार होने लगा। 24 सितंबर को उन्हें पूरी तरह ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी मिल गई।

जिसके बाद उनकी तबीयत में धीरे-धीरे सुधार आने लगा। इस दौरान सिर्फ परिवार के लोग ही नहीं बल्कि बिग बी के लाखों फैंस भी उनके ठीक होने की दुआ कर रहे थे। ब्रिज कैंडी अस्पताल से अमिताभ बच्चन को 24 सितंबर को छुट्टी दी गई थी। अपने हीरो के ठीक हो जाने पर आज भी 2 अगस्त को अमिताभ के फैंस उनका जन्मदिन मनाते हैं।

First published on: Oct 11, 2023 06:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.