---विज्ञापन---

गांव के धोबी ने बनाया अमजद खान को शोले का गब्बर, बेहद दिलचस्प है पूरा किस्सा

Amjad Khan Birth Anniversary: ‘अरे ओ सांभा कितना इनाम रखे है सरकार हम पर?’ बॉलीवुड की आइकॉनिक फिल्म ‘शोले’ का यह डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर रहता है। शोले में गब्बर सिंह का किरदार निभाकर चर्चा में आए अमजद खान ने अपनी‍ दामदार एक्टिंग से लोगों के मन में एक अमिट छाप छोड़ी […]

Amjad Khan Birth Anniversary: ‘अरे ओ सांभा कितना इनाम रखे है सरकार हम पर?’ बॉलीवुड की आइकॉनिक फिल्म ‘शोले’ का यह डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर रहता है। शोले में गब्बर सिंह का किरदार निभाकर चर्चा में आए अमजद खान ने अपनी‍ दामदार एक्टिंग से लोगों के मन में एक अमिट छाप छोड़ी है। 12 नवंबर 1940 (Amjad Khan Birth Anniversary) को पेशावर में जन्मे अमजद खान के जन्मदिन के मौके पर जानिए उनके जुड़े कुछ दिलचस्प किस्सों के बारे में-

यह भी पढ़ें- कभी बोल्ड फोटोशूट तो कभी सिगरेट पीते फोटो शेयर कर मचा चुकी हैं कोहराम, कौन हैं Shveta Salve?

हिंदुस्तान की कसम से किया डेब्यू (Amjad Khan Birth Anniversary)

अमजद खान ने अपने करियर में कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया है, लेकिन उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी। वे पहली बार 1951 में आई फिल्म नाजनीन नजर आए थे। इसके बाद उन्होंने कुछ और फिल्मों में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम किया। फिर कुछ सालों तक थिएटर में काम और 1973 में फिल्म हिंदुस्तान की कसम में लीड हीरो के तौर पर डेब्यू किया था। अमजद खान ने भले ही तमाम फिल्मों में काम किया हो, लेकिन शोले में उनका गब्बर का किरदार अमर हो गया। ठेठ देसी अंदाज में जब वह तंबाकू रगड़ते हुए डायलॉग बोलते थे तो हर कोई उनका फैन हो गया था।

गब्बर सिंह बनकर छाए अमजद

आप जब ये जानेंगे कि अमजद खान को गब्बर सिंह जैसी डायलॉग डिलीवरी करने की प्रेरणा किससे मिली तो आप हैरान रह जाएंगे। गब्बर सिंह के डायलॉग डिलीवरी का जो अंदाज था, वो न तो फिल्म के डायरेक्टर ने बताया था और ना ही स्क्रिप्ट राइटर ने। अब सवाल ये उठता है कि आखिर अमजद ने ये अंदाज कहां से सीखा।

‘धोबी ने बनाया गब्बर’

दरअसल, अमजद खान के गांव में एक धोबी था। जो रोज सुबह- सुबह लोगों से इसी अंदाज में बात करता था। अमजद खान उसके स्टाइल से बहुत प्रभावित थे और बड़े गौर से उसे सुनते थे। जब उन्हें फिल्म शोल में गब्बर सिंह का रोल करने की चुनौती मिली तो उन्हें एक आइडिया सूझा। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में चर्चित विलेन के अंदाज कॉपी करने की बजाय धोबी वाले ठेठ अंदाज को आजमाने की ठान ली। उसके बाद तो रमेश सिप्पी भी अमजद खान की तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाए।

First published on: Nov 12, 2023 07:19 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.