Saturday, 27 April, 2024

---विज्ञापन---

Anemia During pregnancy:सावधान! प्रेग्नेंसी में हो सकता है ‘Anemia’ का खतरा, जान लें ये जरूरी बात

Anemia During pregnancy:प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई प्रकार की परेशानियां होती है। इस समय सबसे ज्यादा दिक्कत एनीमिया की होती है। एनीमिया वह स्थिति है, जिसमें ब्लड में हीमोग्लोबिन का लेवल नॉर्मल से कम हो जाता है। जिसकी वजह से महिलाओं के शरीर में ब्लड की कमी हो जाती है। ऐसे में मां और […]

Anemia During pregnancy, Anemia, Health Tips, Pregnancy Tips, Iron Deficiency

Anemia During pregnancy:प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई प्रकार की परेशानियां होती है। इस समय सबसे ज्यादा दिक्कत एनीमिया की होती है। एनीमिया वह स्थिति है, जिसमें ब्लड में हीमोग्लोबिन का लेवल नॉर्मल से कम हो जाता है। जिसकी वजह से महिलाओं के शरीर में ब्लड की कमी हो जाती है।

ऐसे में मां और बच्ची दोनों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। आयरन की कमी होना भी एनीमिया होने का एक बड़ा कारण है। इस एनीमिया को आयरन की कमी वाला एनीमिया कहा जाता है।

बता दें कि हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं से पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। प्रेग्नेंसी के टाइम पर महिलाओं को सबसे ज्यादा एनीमिया का खतरा रहता है। ऐसे में जरूरी है कि प्रचुर मात्रा में आयरन का सेवन किया जाए। आज के आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रेग्नेंसी में आयरन क्यों जरूरी है और किन चीजों से आप आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

प्रेग्नेंसी में आयरन क्यों जरूरी है?

प्रेग्नेंसी के समय शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। दरअसल  हमारे शरीर में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं बनाने और हीमोग्लोबिन का स्तर सही बनाए रखने के लिए आयरन की जरूरत होती है। अगर ब्लड में पर्याप्त हीमोग्लोबिन न हो तो शरीर के अंगों और टिशू को सामान्य से कम ऑक्सीजन मिलता है। अगर ये प्रेग्नेंसी के समय हो तो मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए सही नहीं माना जाता है। इसलिए डॉक्टर भी प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को हीमोग्लोबिन का खास ख्याल रखने की सलाह देते हैं।

आयरन की कमी को दूर करे ये  फूड्स

विटामिन्स युक्त चीजों का सेवन करें

प्रेग्नेंसी के समय में आपके शरीर में आयरन की कमी न हो, इसके लिए डाइट में विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन बी 12 वाली चीजों को शामिल करें। संतरा, आंवला, ब्रोकली, स्ट्रॉबेरी, टमाटर और खट्टे फल को डाइट में शामिल करें। इन्हें खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की समस्या खत्म हो सकती है।

सीड्स का सेवन करें

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, प्रेग्नेंसी के दौरान तिल, कद्दू, तरबूज, सूरजमुखी, काजू और अलसी के बीज का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर नहीं घटता। इसके अलावा डॉक्टर अंडा, दूध, मीट, मछली और सोयाबीन आदि को भी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। इन सब चीजों से शरीर में खून की कमी दूर होती है।

फोलेट की कमी न होने दें

प्रेग्नेंसी के दौरान हमारे शरीर में फोलेट का भी अहम रोल होता है। ये बॉडी में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण करने में बहुत मददगार साबित होते हैं। फोलेट के लिए आप हरी मटर, राजमा, मूंगफली, हरी पत्तेदार सब्जियां और एवोकाडो जैसी चीजें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा पालक और मसूर की दाल में भी फोलिक एसिड का अच्छा सोर्स होते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Apr 04, 2023 11:49 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.