---विज्ञापन---

Health Tips: गर्भवती महिलाओं को करना चाहिए खीरे का सेवन, इससे कंट्रोल होता है ब्लड प्रेशर

Health Tips: मां बनना हर महिला के लिए सबसे ज्यादा सौभाग्य की बात होती है। लेकिन इस दौरान कई सारी दिक्कतें भी होती हैं। ऐसे में उन्हें अपने खानपान का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। इससे मां और बच्चे दोनों की हेल्थ ठीक रहती है। गर्भवती महिलाओं के लिए ये बड़ी दुविधा की बात होती […]

Health Tips: गर्भवती महिलाओं को करना चाहिए खीरे का सेवन, इससे कंट्रोल होता है ब्लड प्रेशर
Health Tips: गर्भवती महिलाओं को करना चाहिए खीरे का सेवन, इससे कंट्रोल होता है ब्लड प्रेशर

Health Tips: मां बनना हर महिला के लिए सबसे ज्यादा सौभाग्य की बात होती है। लेकिन इस दौरान कई सारी दिक्कतें भी होती हैं। ऐसे में उन्हें अपने खानपान का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। इससे मां और बच्चे दोनों की हेल्थ ठीक रहती है। गर्भवती महिलाओं के लिए ये बड़ी दुविधा की बात होती है की वो क्या खाएं और क्या नहीं। ऐसे अगर आप भी इस बात से परेशान रहती हैं तो हम ये आर्टिकल आपके लिए काम का है।

दरअसल प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला के सामने ब्लड प्रेशर की बहुत बड़ी समस्या रहती है। ऐसे में उन्हें अपने खानपान का बहुत ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है। आज हम आपको खीरा खाने के लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपका भी ब्लड प्रेशर अप डाउन होता है तो आप भी खीरे का सेवन शुरू कर दें।

खीरे में मौजूद पोषक तत्व

खीरा कई प्रकार के पोषक तत्वों जैसे विटामिन C, विटामिन K, विटामिन B और पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और जिंक  मौजूद होते हैं। इसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। ये सभी पोषक तत्व आपके होने वाले बच्चे की हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं।

बता दें कि, खीरे में मौजूद विटामिन B,  विटामिन B6 और B9 चिंता और तनाव को कम कर आपके मूड में सुधार लाने में मदद करते हैं।  दरअसल इस दौरान महिलाओं के मूड में हर पल कोई न कोई बदलाव आता रहता है। ऐसे में उन्हें अपने और अपने बच्चे की सेहत के लिए खीरे का सेवन जरूर करना चाहिए।

और पढ़िए – Diabetes Health Care: डायबिटीज के मरीज भी बिंदास होकर खा सकते हैं कच्चा केला, बढ़ने के बजाए कम होगा शुगर लेवल

खीरा ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल

प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में आपको अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। दरअसल प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए खीरे का सेवन अच्छा माना जाता है। इसमें पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं, जो प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में हेल्प करते हैं।

दरअसल हार्मोनल चेंज की वजह से उन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ता है। खीरा शरीर में सोडियम के लेवल को कम कर फ्लूड बैलेंस को बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए हर प्रेग्नेंट  महिला को खीरे का सेवन जरूर करना चाहिए।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

और पढ़िए – हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Mar 18, 2023 04:10 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.