---विज्ञापन---

Health Tips: सता रही है बच्चों की सेहत की चिंता, तो डाइट में शामिल करें इस फल का जूस, मिलेंगे अचूक लाभ

Health Tips: बच्चे खाने पीने में बहुत नखरे दिखाते हैं ऐसे में पेरेंट्स के लिए चिंता बनी रहती है। जब बच्चे ठीक से खाते पीते नहीं हैं तो इसका सीधा असर उनके शारीरिक और मानसिक विकास पर पड़ता है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बच्चों को पर्याप्त प्रोटीन और पोषक तत्वों युक्त भोजन देना चाहिए। लेकिन […]

Health Tips, Pineapple Benefits, Pineapple Juice Benefits For Kids, Pineapple Juice Benefits, Pineapple Juice Benefits For Eyes

Health Tips: बच्चे खाने पीने में बहुत नखरे दिखाते हैं ऐसे में पेरेंट्स के लिए चिंता बनी रहती है। जब बच्चे ठीक से खाते पीते नहीं हैं तो इसका सीधा असर उनके शारीरिक और मानसिक विकास पर पड़ता है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बच्चों को पर्याप्त प्रोटीन और पोषक तत्वों युक्त भोजन देना चाहिए।

लेकिन माता पिता के लिए ये सबसे बड़ा टास्क होता है कि वो उन्हें कैसे खिलाएं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ सीन है तो उन्हें अनानास का जूस पिला सकते हैं। आज हम आपको अनानास के जूस से मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: करना है वजन कम तो इस पौष्टिक ब्रेकफास्ट से करें दिन की शुरुआत

अनानास में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो गर्मी के मौसम में सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसलिए आप अपने बच्चों की डाइट में इस फल के जूस को जरूर शामिल करें। ओनली माय हेल्थ के अनुसार, 6 महीने के बाद आप बच्चे को जूस पिला सकते हैं।

अनानास के जूस से मिलते हैं ये फायदे   Health Tips

1. डिहाइड्रेशन की समस्या होती है दूर 

आपको पता हो कि अनानास का जूस शरीर में पानी की कमी दूर करता है। इसे पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है। गर्मियों के मौसम में लू से बचाने में भी मदद करता है।

2. आंखों के लिए है लाभकारी

जो लोग अपनी आंखों को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं वो अनानास के जूस का जरूर सेवन करें। ये आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें विटामिन-ए और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। ये पोषक तत्वों आंखों के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं। इसका अगर नियमित सेवन किया जाए तो आंखों की रोशनी बढ़ती है। जिनके बच्चों की आंखें कमजोर हैं, उन्हें अनानास जूस जरूर पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें: गर्मियां आते ही घेर लेती है बीमारियां, तो डाइट में शामिल करें ये फल

3. हड्डियों को बनाए मजबूत Health Tips

अनानास में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को स्वस्थ रखने लिए काफी फायदेमंद होता है। ये जूस हड्डियों के विकास में भी मदद करता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चों की हड्डियां मजबूत बनी रहें तो उनकी डाइट में अनानास का जूस जरूर शामिल करें।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

अभी पढ़ें फिटनेस और हेल्‍थ से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jun 24, 2023 08:50 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.