---विज्ञापन---

सेट पर बेइज्जती के बाद छोड़नी चाही एक्टिंग, दो बार सुसाइड की कोशिश, एक सीन से रातों रात हिट

Shabana Azmi: अर्थ और अकुंर जैसी क्लासिक फिल्मों में अपनी एक्टिंग का हुनर दिखाने वाली शबाना आजमी ने शुरुआत के दिनों में काफी संघर्ष किया है, इतना ही नहीं एक बार तो भरे सेट पर उनकी जमकर लताड़ा गया था। तब एक्ट्रेस ने हमेशा के लिए एक्टिंग छोड़ने का फैसला तक कर लिया था।

Shabana Azmi
पहचाना कौन?

Shabana Azmi: आंखों में मासूमियत लिए जो बच्ची गोद में बैठी हुई है, उसका नाम हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्रियों में शुमार है। 70 साल की उम्र पार करने के बाद आज भी वो बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा रही हैं। हम बात कर रहे हैं अंकुर, शतरंज के खिलाड़ी, स्पर्श, आग और अर्थ जैसे सुपरहिट फिल्में देने वाली एक्ट्रेस शबाना आजमी (Shabana Azmi) की। शबाना आजमी का नाम उन अभिनेत्रियों में शुमार है, जो अपने दम पर फिल्में हिट कराने का हुनर रखती हैं। अपने स्टाइल और बोलने के अंदाज से आज भी शबाना लोगों को अपना दीवाना बना लेती हैं। मगर क्या आप जानते है कि अपने करियर की शुरुआत में एक्ट्रेस को फिल्म के सेट पर इस कदर बेइज्जत किया गया था कि वो टूट गई थीं। अगर आप नहीं जानते हैं तो चलिए आज हम आपके उनके संघर्ष के बारे में खुलकर बताते हैं।

फिल्म के सेट पर हुईं बेइज्जत 

शबाना आजमी (Shabana Azmi) ने एक पॉडकास्ट के दौरान बताया था कि फिल्म परवरिश के सेट पर उन्हें कोरियोग्राफर कमल ने उन्हें जूनियर आर्टिस्टों के सामने जमकर लताड़ा था। वो डांस नहीं कर पाई थीं और इस बात पर उन्होंने उन्हें जमकर डांटा था। इस घटना का जिक्र एक्ट्रेस ने बताया था कि उन्हें पहले बोला गया था उन्हें सिर्फ ताली बजानी है, लेकिन सेट पर जाकर उन्हें मालूम चला था कि उन्हें पूरा डांस करना है। नीतू पहले से ही रिहर्सल कर चुकी थी, ऐसे में जब तक मैं स्टेप समझ पाती। वो पहले ही सब करके बैठ जाती। ऐसे में जब मैंने मास्टर से स्टेप बदलने के लिए कहा था, तो उन्होंने सबके सामने कहा कि लाइट बंद… अब शबाना मुझे डांस स्टेप सीखा रही है।

नंगे पैर सेट से निकली एक्ट्रेस 

उस दिन सेट पर मुझे जितनी बेइज्जती उठानी पड़ी थी, तब मेरा मन हुआ था कि मैं वहां से कही दूर भाग जाऊं। मगर मैं ना तो उन कपड़ों में थी कि सेट से बाहर जा सकूं। उस दिन मेरी कार भी वहां पर नहीं थी। हालांकि उस दिन मैं इतना ज्यादा परेशान हो गई थी कि उन्हीं कपड़ों में अपने घर की तरफ नंगे पार निकल गई थी। रोते हुए मैंने उस दिन ठान लिया था कि मैं दोबारा कभी किसी फिल्म में काम नहीं करने वाली हूं।

दो बार की मरने की कोशिश 

शबाना आजमी की मां ने अपनी किताब में इस बात का जिक्र किया है कि शबाना ने स्कूल के दिनों में सुसाइड की कोशिश की थी। शबाना ने एक दिन स्कूल में कॉपर सल्फेट खा लिया था और शबाना के इस कदम के पीछे की बात सुनकर उनकी मां हैरान रह गई थीं। दरअसल, एक्ट्रेस की दोस्त ने बताया था कि शबाना ने उन्हें बताया है कि उनकी मां उनसे ज्यादा बाबा से प्यार करती हैं।

किसिंग सीन देकर मचाया कोहराम

शबाना आजमी की बात करें तो उन्हें आखिरी बार फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी में देखा गया था। इस फिल्म धर्मेंद्र संग अपने लिपलॉक सीन से एक्ट्रेस ने फिल्मी इंडस्ट्री में तहलका ही मचा दिया था। बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ कमाने वाली इस मूवी में आलिया और रणवीर सिंह से ज्यादा धर्मेंद्र और शबाना की लिप-लॉक ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा था।

यह भी पढ़ें: शादीशुदा शख्स से इश्क कर रातोंरात बदली इस हसीना की जिंदगी, दर्दनाक मौत की वजह बना प्रेमी, पहचाना कौन?

 

First published on: May 21, 2024 08:45 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.