---विज्ञापन---

WhatsApp पर अगर की ये 3 गलतियां तो खानी पड़ेगी जेल की हवा, जानें कैसे?

WhatsApp Important Things to Know: आज के समय में व्हाट्सएप एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जिसके माध्यम से दुनियाभर के यूजर्स जुड़ रहे हैं। दोस्त और रिश्तेदार से जुड़ने के लिए इस प्लेटफॉर्म को सबसे आसान माना जाता है। व्हाट्सएप पर यूजर्स चैट्स करने के अलावा तस्वीर और वीडियो को भा साझा करते हैं। […]

WhatsApp, WhatsApp Rules, WhatsApp Privacy Rules, WhatsApp India Rules, WhatsApp Jail, Whats App

WhatsApp Important Things to Know: आज के समय में व्हाट्सएप एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जिसके माध्यम से दुनियाभर के यूजर्स जुड़ रहे हैं। दोस्त और रिश्तेदार से जुड़ने के लिए इस प्लेटफॉर्म को सबसे आसान माना जाता है। व्हाट्सएप पर यूजर्स चैट्स करने के अलावा तस्वीर और वीडियो को भा साझा करते हैं।

हालांकि, क्या आप जानते हैं कि व्हाट्सएप पर कई चीजें प्रतिबंधित हैं। जी हां, आपकी एक गलती आपको जेल की हवा खिला सकती है। आज हम आपको ऐसी 3 गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके कारण आरको जेल हो सकती है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

WhatsApp पर ना करें फेक न्यूज शेयर 

व्हाट्सएप पर फेक न्यूज को शेयर करने से बचें। इसे लेकर भारत में सरकार और ऐप दोनों ही सख्त हैं। अगर कोई यूजर ऐसा करता है तो उसका सिर्फ अकाउंट ही बंद नहीं होता बल्कि उसे जुर्माने के साथ जेल भी भेज दिया जा सकता है। किसी भी तरह की फेक खबर को फैलाना एक कानूनी अपराध है, इसलिए इस तरह की गलती आप भी ना करें।

ये भी पढ़ें: Happy Father’s Day Wishes: इंस्टाग्राम पर खूबसूरत अंदाज से करें फादर्स डे विश, जानें कैसे?

व्हाट्सएप पर ना शेयर करें चाइल्ड पोर्नोग्राफी 

भूलकर भी व्हाट्सएप पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी से संबंधित कोई तस्वीर या वीडियो साझा ना करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है, साथ में भारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। ये कानूनी अपराध है जिसे लेकर भारतीय पुलिस की खास नजर है।

सामाजिक भेदभाव की वीडियो ना करें शेयर

व्हाट्सएप पर कोई भी ऐसी वीडियो शेयर ना करें जिससे सामाजिक भेदभाव को बढ़ावा मिले। अगर आप इससे संबंधित कोई वीडियो या तस्वीर को साझा करेंगे तो आपके खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है। बेहतर है कि आप इस तरह के कंटेंट से दूर रहे, अगर कोई आपको सेंड करता है तो उसे आगे फॉरवर्ड करके वो जुर्म ना करें। इस तरह की गलती से भी आपको जेल हो सकती है।

ये भी पढ़ें: गैजेट्स से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jun 18, 2023 12:57 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.