Saturday, 27 April, 2024

---विज्ञापन---

Dark Circles Home Remedies: डार्क सर्कल को गायब करे ये तीन चमत्कारी उपाय, बनाये आंखें सुंदर

Dark Circles Home Remedies: आंखें (Eye) हमारे चेहरे की पहचान होती है। कई लोग बेहद सुंदर होते हैं लेकिन आंखों के नीचे पड़े हुए डार्क सर्कल (Dark Circles) की वजह से उनकी सुंदरता फीकी पड़ जाती है। दरअसल डार्क सर्कल होने की कई सारी वजह हो सकती हैं जैसे नींद पूरी न होना, काम का […]

Dark Circles Home Remedies
Dark Circles Home Remedies

Dark Circles Home Remedies: आंखें (Eye) हमारे चेहरे की पहचान होती है। कई लोग बेहद सुंदर होते हैं लेकिन आंखों के नीचे पड़े हुए डार्क सर्कल (Dark Circles) की वजह से उनकी सुंदरता फीकी पड़ जाती है। दरअसल डार्क सर्कल होने की कई सारी वजह हो सकती हैं जैसे नींद पूरी न होना, काम का तनाव, स्क्रीन पर लंबे समय तक काम करना आदि।

लोग अपनी आंखों को सुंदर बनाने के लिए कई प्रकार के उपाय करते हैं और इसके लिए पैसे भी खर्च कर कॉस्टली प्रोडक्ट्स भी लेते हैं। लेकिन बावजूद इसके रिजल्ट नहीं मिल पता। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आये हैं जिनके लिए न तो आपको पैसे खर्च करने की जरूरत है और न ही कहीं जाने की। आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में।

खीरा करे डार्क सर्कल दूर

जो लोग डार्क सर्कल दूर कर अपनी आंखों को सुंदर बनाने चाहते हैं उन लोगों के लिए खीरा बड़े काम का है। इसे खाने से तो लाभ मिलता ही है साथ ही इसके इस्तेमाल से आंखों के नीचे के डार्क सर्कल भी गायब हो जाते हैं। इसके लिए आपको खीरे की स्लाइस लेनी है और इसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें। फिर अपनी आंखों के ऊपर रख कर आधे घंटे का रेस्ट लें। ऐसा नियमित रूप से करें इससे आपकी थकी हुई आंखो को आराम भी मिलेगा और डार्क सर्कल भी दूर होंगे।

यहभी पढ़ें: Causes Of Twitching Eyes: बार-बार फड़क रही है आंख, तो हो सकती है ये वजह

गुलाब जल करे डार्क सर्कल दूर

दरअसल गुलाब जल हमारी आंखों और स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके इस्तेमाल से स्किन हाइड्रेट होती है और आंखों को भी आराम मिलता है। डार्क सर्कल को दूर करने के लिए कॉटन बॉल को गुलाब जल से भिगोकर अपनी आंखों के ऊपर रख लें और 20 मिनट रेस्ट करें। डेली रात में ऐसा करने से आंखों को भी आराम मिलेगा और डार्क सर्कल भी छूमंतर हो जायेंगे।

यहभी पढ़ें: Eye Care: आंखों रखना चाहते हैं रिलैक्स, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

ठंडा दूध करे डार्क सर्कल दूर

दूध में विटामिन ए पाया जाट है, जो हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसलिए आंखों को रिलैक्स करने के लिए और डार्क सर्कल दूर करने के लिए ठंडा दूध लें और उससे कॉटन बॉल को भिगो लें और 10 मिनट के लिए आंखों के ऊपर रख लें। ऐसा नियमित करने से डार्क सर्कल रिमूव होम जायेंगे।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

 

First published on: Jan 26, 2023 07:26 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.