-विज्ञापन-

Causes Of Twitching Eyes: बार-बार फड़क रही है आंख, तो हो सकती है ये वजह

Causes Of Twitching Eyes: आंख फड़कना एक नॉर्मल बात है, अक्सर लोगों की आंख फड़कती रहती है। लोग आंख फड़कने को दायीं और बाई आंख फड़कने के आधार पर उसे शुभ और अशुभ काम के साथ जोड़ देते हैं।

Causes Of Twitching Eyes: आंख फड़कना एक नॉर्मल बात है, अक्सर लोगों की आंख फड़कती रहती है। लोग आंख फड़कने को दायीं और बाई आंख फड़कने (Eye Twitching) के आधार पर उसे शुभ और अशुभ काम के साथ जोड़ देते हैं। लेकिंन हम आपको बता रहे हैं की ये कोई शुभ और अशुभ कार्य का संकेत नहीं बल्कि शारीरिक बीमारी (Physical Illness) का संकेत है।

दरअसल आंख के फड़कने का कारण पलकों में ऐंठन होती है। कई बार पलकों को खोलने और बंद करने का काम करने वाली मांसपेशियों में अचानक से ऐंठन होने लगती हैं और वही आंख फड़कने लगती है। क्या आप जानते हैं की आंख फड़कने की क्या वजह हो सकती है। नहीं तो हम आपको बताते हैं इसके कारण।

अभी पढ़ें –Healthy Diet For Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें

पोषक तत्वों की कमी

जब आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तो आंख फड़कने लगती है। बता दें कि मैग्नीशियम की कमी की वजह से मायोकेमिया होता है। इसके अलावा विटामिन बी12 की कमी, विटामिन डी की कमी और फॉस्फेट की कमी की वजह से भी आंखें फड़कती हैं। शरीर में बहुत अधिक या बहुत कम कैल्शियम की वजह से भी ये परेशानी हो सकती है।

अभी पढ़ें –Eyes Problem: सावधान! खतरनाक है बार-बार आंखें खुजलाना, हो सकती है बीमारियां

 

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम

बहुत देर तक कंप्यूटर पर लगातार काम करने की वजह से कंप्यूटर विजन सिंड्रोम हो जाता है। इसकी वजह से आंखों में तनाव महसूस होने लगता है, जिससे आंख फड़कती है। इसलिए जब आप कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं तो बीच-बीच में थोड़ा-थोड़ा ब्रेक लेते रहें।

अभी पढ़ें –Loss of sugar: चीनी का अधिक सेवन देता है इन परेशानियों को न्योता, आज से इसे कहें अलविदा  

आंखों के ड्राई होने के कारण

आंख तब ड्राई होती है जब आपके आंसू आपकी आंखों के लिए जरूरी लुब्रिकेंट उपलब्ध नहीं करा पाते हैं। अगर सरल भाषा में कहें तो आंसू की तीन परतें होती हैं जिनमें फैटी ऑयल्स, फ्लूड और म्यूकस (आंखों से बहना वाला सफेद या पीला द्रव) शामिल हैं। इन चीजों से आपकी आंखे साफ़ और चिकनी रहती हैं, लेकिन किसी भी परत में दिक्कत आने पर ड्राईनेस की समस्या आ जाती है। और आंख बार-बार फड़कने लगती है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

 

Latest

Don't miss

Dhokla recipe: घर पर बनाये बाजार जैसे सॉफ्ट ढोकले, जानें बनाने की रेसिपी

Dhokla recipe:  हल्का खट्टा मीठा सा ढोकला (Dhokla) खाने...

Kapil Sharma Son: कपिल शर्मा का बेटे त्रिशान के नाम स्पेशल पोस्ट, बर्थडे सेलिब्रेशन की तस्वीरें वायरल

Kapil Sharma Son: छोटे पर्दे के मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा आज सक्सेस की बुलंदियों पर पहुंच चुके हैं। फैंस भी कपिल की प्रोफेशनल लाइफ...

Home Remedies for Wrinkles: बढ़ती उम्र के असर को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें ये खास टिप्स, निखर उठेगी त्वचा

Home Remedies for Wrinkles: हर इंसान खूबसूरत दिखाना चाहता है। लेकिन बढ़ती उम्र (increasing age) का असर चेहरे पर नजर आने लगता है। दरअसल...

Shilpa Wishes Shamita: शमिता के नाम बहन शिल्पा शेट्टी का खास पोस्ट, बोलीं- ‘आंटी बनने तक…

Shilpa Wishes Shamita: 'शरारा शरारा' गर्ल शमिता शेट्टी, 2 फरवरी 2023 को अपना 44वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। इस खास मौके पर फैंस...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here